Trending Now




बीकानेर,स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में सिटीजन फीडबैक अहम हिस्सा है। पूरे सर्वेक्षण में 7500 में से 2250 अंक सिटीजन फीडबैक के हैं। ऐसे में नगर निगम बीकानेर में पिछले वर्ष सर्विस लेवल प्रोग्रेस में की भारी प्रगति के बावजूद सिटीजन फीडबैक के कारण गिरी रैंकिंग से सीख लेते हुए इस बार कमर कस ली है। महापौर सुशीला कंवर और आयुक्त पंकज शर्मा के आज आदेश जारी कर 40 स्वच्छता प्रेरकों की नियुक्ति की है। 40 स्वच्छता प्रेरकों में युवा सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर्स,सामाजिक कार्यकर्ता तथा स्वयंसेवी संगठनों को शामिल किया है। सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर्स में लगभग सभी युवाओं को शामिल किया गया है। युवाओं के साथ समाज एवं पत्रकारिता जगत से भी मौजीज व्यक्तियों को शामिल किया है।
महापौर सुशीला कंवर ने बताया की गत वर्ष स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में निगम स्तर पर सर्विस लेवल प्रोग्रेस में 60 प्रतिशत से भी अधिक की प्रगति की थी परंतु कोविड की वजह से जनता के बीच पब्लिक फीडबैक के लिए नही जा पाए। इस बार पूरा ध्यान सिटीजन फीडबैक पर है। सोशल मीडिया और युवाओं के माध्यम से वृहद स्तर पर जनता से जुड़कर फीडबैक के लिए प्रेरित किया जाएगा। नियुक्त किए गए सभी प्रेरक किसी न किसी रूप से जनता से सीधे रूप से जुड़े हैं । स्वच्छता प्रेरक के रूप में सभी अधिक से अधिक फीडबैक करवाएंगे।
गौरतलब है की स्वच्छता प्रेरकों के अलावा नगर निगम युद्धस्तर पर फीडबैक की तैयारियों में जुट गया है। होर्डिंग्स,पेम्प्लेट्स और सोशल मीडिया के माध्यम से जन जागरूकता की जा रही है। नगर निगम भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सेल्फी पॉइंट और प्रचार केनोपी लगाकर भी फीडबैक के लिए प्रेरित किया जायेगा।

Author