Trending Now




बीकानेर,राज्य सरकार द्वारा स्मार्टफोन वितरण से साइबर क्राइम/फ्रॉड की घटनाओं में भी वृद्धि हो सकती है। इनकी रोकथाम के लिए बीकानेर की पुलिस अधीक्षक श्रीमती तेजस्वी गौतम ने नवाचार करते हुए दो पोस्टर्स तत्काल बनवाए हैं। इन पोस्टर्स का विमोचन आज बीकानेर आई जी ओम प्रकाश द्वारा अपने कार्यालय में किया गया।

इस अवसर पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए श्रीमती गौतम ने बताया कि बीकानेर में 13 केंद्रों के माध्यम से स्मार्टफोन वितरित किए जायेंगे उन सभी जगहों पर ये पोस्टर्स लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि साइबर अवेयरनेस और बालिकाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों की रोकथाम हेतु प्रिवेंटिव एक्शन के तहत, इन पोस्टर्स का प्रत्येक सेंटर पर वितरण किया जाएगा।

श्रीमती गौतम ने बताया कि इन पोस्टर्स के माध्यम से साइबर क्राइम/फ्रॉड से बचाव के उपाय के साथ साथ इनका शिकार होने पर शिकायत कहां और कैसे करनी है, इस बाबत भी इन पोस्टर्स में जानकारी प्रदान की गई है। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि सभी केंद्रों पर जाकर पुलिस कर्मी और अधिकारी फोन को पूर्ण जिम्मेदारी और सुरक्षित रूप से कैसे उपयोग करें, इस बात की भी जानकारी दी जाएगी।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी परिवार की महिला मुखियाओं को स्मार्टफोन व इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ सिम वितरित करने की इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत प्रथम चरण में सरकारी विद्यालयों में 9वीं से 12वीं कक्षा में अध्ययनरत छात्राओं, उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत छात्राओं आदि को स्मार्टफोन का वितरण प्रारंभ कर दिया गया है।

ये बीकानेर की पुलिस की दूरदर्शिता ही कहलाएगी की भविष्य की आशंका को देखते हुए तत्काल उससे बचाव के उपाय पर लोगों को जागरूक करने का नवाचार किया है।

पुलिस विभाग में पुलिस हेल्पलाइन नंबर 100/112, महिला सुरक्षा के लिए हेल्पलाइन नम्बर 1090 एवम् महिला सुरक्षा के लिए हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल किया जा सकता है।

Author