Trending Now




बीकानेर,गर्मी में राजस्थान के स्कूलों की छुट्टी की डेट आ गई है. कक्षा एक से लेकर तक 8वीं के बच्चों का स्कूल 16 मई से बंद होकर 3 जुलाई को खुलेगा.

वहीं इसके ऊपर की क्लास में पढ़ाई कर रहे छात्रों का 17 मई से 30 जून तक छुट्टी हो रही है. इस बार छुट्टियों में थोड़ा सा बदलाव आया है. हालांकि, मई में इस बार मौसम सामान्य रहने की घोषणा हो रही है. छुट्टी की लिस्ट जारी हो गई है.

वहीं राजस्थान में स्कूलों में नया सत्र 1 मई शुरू हो रहा है और अगली कक्षा में प्रवेश के लिए 1 मई 2023 से प्रवेश लिया जाएगा. स्कूल में 1 मई से 16 मई 2023 तक खुलेंगे और उसके बाद 17 मई से 23 जून 2023 तक छुट्टियां रहेगी. ऐसे में राजस्थान में गर्मियों की छुट्टियां लगभग 2 महीने तक रहने वाली है.

मौसम का पड़ता है असर
राजस्थान में छुट्टी पर मौसम का असर पड़ता है. पिछली बार गर्मी ने रिकार्ड तोड़ दिया था इसलिए छुट्टी में अलग-अलग डेट आने लगी थी. पिछले साल राजस्थान में प्रचंड गर्मी के कारण अधिकतर जिलों में मौसम का पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया था. ऐसे में छुट्टी की डेट की स्थिति बदलती रही. ग्रीष्मकालीन अवकाश से पहले स्कूलों को स्कूल स्तर पर ली गई वार्षिक परीक्षाओं का परिणाम 16 मई तक जारी करने को कहा गया था. इस बार अब ऐसा नहीं हैं.

इस बार कम है गर्मी है
इस साल मौसम में गर्मी कम है. अब नई लिस्ट आ गई है. जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि शैक्षिक कैलेंडर आ गया है. 17 मई से 30 जून तक छुट्टी रहेगी. हालांकि, पिछले सत्र में 1 मई से शुरू होकर 30 जून तक छुट्टी थी. मीणा ने बताया कि इस दौरान कोई शैक्षणिक कार्य नहीं होंगे.

Author