Trending Now




बीकानेर,परम श्रद्देय, जिनशासन गौरव, प्रज्ञानिधि १००८ आचार्य श्री विजयराज जी म.सा. की प्रेरणा से आत्महत्या मुक्ति अभियान के एक वर्ष पूर्ण होने पर श्री शांतक्रान्ति संघ के तत्वावधान में sfu संकल्प समिति ने विशाल जन जागृति रैली का आयोजन किया । यह विशाल वाहन रैली रविवार को कलक्टरी कार्यालय, पब्लिक पार्क से बागड़ी मोहल्ला स्थित धनराज ढ़ढ्ढा कोटड़ी तक गयी । आगमन पर गले मे जैन पताका पहनाकर एवम हाथ में sfu अवेरनेस rist band पहनाकर सबका स्वागत अभिनंदन किया गया । रैली का शुभारंभ माननीय ऊर्जा राज्य मंत्री श्री भंवर सिंह जी भाटी, पूर्व संसदीय सचिव व नोखा के पूर्व विधायक श्री कन्हैयालाल जी झंवर, पूर्व महापौर श्री मकसूद अहमद,बी जे पी नेता दिलीप पूरी, संकल्प समिति के राष्ट्रीय संयोजक बछराज लुणावत, सह संयोजक संजय सांड, जैन महासभा के अध्यक्ष विनोद बाफना, श्री जैन पाठशाला सभा के अध्यक्ष विजय कोचर, अनाज मंडी से मोतीलाल सेठिया, रिद्धकरण सेठिया, ज्वेलरी एसोसिएशन से अनील सोनी (झूमरसा),ऊन मंडी से हजारी मल ,बीएसएफ डीआईजी श्री पुष्पेन्द्र सिंह , श्री अनंत कुमार , नायाब तहसीलदार कैलाश दान चारण, शांतिलाल बोथरा, मेघराज सेठिया, संपतलाल तातेड़,रिद्धकरण जी सेठिया, विमल गोलछा, सुरेंद्र डागा आदि द्वारा जैन झंडे दिखाकर रैली को रवाना किया गया ।

इसके अलावा रैली में नोखा, देशनोक,झझु, फलोदी से आये । बीकानेर से मोतीलाल सेठिया, प्रेम प्रकाश बांठिया, देवेंद्र बांठिया,प्रकाश सेठिया, प्रवीण पारख, गौतम तातेड़,पवन सोनावत पंकज बांठिया, सुनील बांठिया, सुनील सेठिया, राजेश सेठिया, किसन लाल बोथरा, विपिन बोथरा, विनय सुखानी, मोहित श्री श्री माल, मनोज दसानी, एवम गंगाशहर से पवन सोनावत ,प्रकाश सोनावत, जयचन्द सेठिया, माल चंद सेठिया,विनोद सेठिया,मुकेश सोनावत, जेठमल गिडिया, धर्मेंद्र गोलछा, बछराज नाहटा , निर्मल सोनावत, लोकेश सोनावत, दीपक सोनावत,प्रकाश पी सोनावत, राहुल सांड एवम sfu प्रभारी भिखमचंद लूणिया,महावीर गिडिया, प्रेम सोनावत,जयश्री बांठिया, ललिता सेठिया, सरिता सांड , महेंद्र बोथरा, सुलेखा गाड़ोदिया
तथा महिला मंडल की सभी सदस्या
रैली को सफल करने के लिये जुटे हुए थे ।

रैली में अग्रिम पंक्ति में बी एस एफ कमांडो, आर ए सी कंमांडो, कोटगेट थाना, सदर थाना, सिटी कोतवाली थाना के अधिकारी थे । तीन तीन की पंक्ति में बाइक पर सवार पुरूष व महिलाएं हाथ में नारों की तख्तियां व जैन फ्लैग लेकर श्री विजय गुरु का है संदेश, आत्महत्या मुक्त हो देश विदेश के नारों से गुंजा रहे बीते । इसके पश्चात वाहन में अर्हम इंग्लिश एकेडमी, मदर्स एकेडमी, नोविना इंस्टीट्यूट, के 200 विद्यार्थियों ने भी शामिल होकर आत्महत्या मुक्त देश-विदेश की परिकल्पना को साकार किया।
। पूरे राह में करीब पचास बड़े और दो सौ के करीब दुपहिया वाहनों के साथ निकली वाहन रैली के आगे ‘आत्महत्या मुक्त हो देश-विदेश, विजय गुरु का यह संदेश, दिन दिन बढ़ती जा रही संख्या आत्मघातों की गीत के साथ हाथों में जैन ध्वजा लिए श्रावक- श्राविकाऐं, संदेश लिखी तख्तियां, स्लोगन लिखे टी-शर्ट और संघ के दुपट्टे संपूर्ण मार्ग के आकर्षण का केंद्र रहे । सकल जैन समाज के साथ अन्य समाज के गणमान्य भी शामिल हुए ।
*”ढ़ढ्ढा कोटड़ी में हुई सभा”*
जन जागृति रैली कलक्टरी से महात्मा गांधी मार्ग होते हुए स्टेशन से पुराना जेलरोड होते हुए ठंठेरा मोहल्ले से रांगड़ी चौक होते हुए बागड़ी मोहल्ला स्थित सेठ धनराज ढ़ढ्ढा कोटड़ी पहुंचकर समाप्त हुई। जहां महासती पुष्पावती जी महाराज सा आदिठाणा-४ के सानिध्य में सुसाइड फ्री यूनिवर्स की आवश्यकता पर बल देते हुए महासती साधना श्री जी म.सा. ने कविता ‘मनुष्य जन्म अनमोल रे, मिट्टी में ना घोल रे, अब जो मिला है, फिर ना मिलेगा, कभी नहीं-कभी नहीं- कभी नहीं रे, के माध्यम से आत्महत्या नहीं करने का संदेश दिया।’ महासती जी ने फरमाया कि मनुष्य जीवन की कीमत हमें समझनी चाहिए और भूलकर भी आत्महत्या का विचार मन में नहीं लाना चाहिए। महासती जी ने कहा जीवन में असफलता आती है, जाती है। लेकिन, इसके लिए जीवन को ही समाप्त् कर लेना समझदारी नहीं है। व्यक्ति परीक्षा में, प्यार में, परिवार और व्यापार में असफल होता है। लेकिन, इससे निराश नहीं होना चाहिए। ‘नो’ की व्याख्या करते हुए कहा कि नो का मतलब नहीं होता है। लेकिन अगर आप पॉजीटीव भाव रखें तो, आप इसे नेक्सट ऑपर्च्युनिटी कह सकते हैं। महासती जी ने फरमाया कि आचार्य श्री विजयराज जी का यह महत्ती अभियान लोगों को आत्महत्या से रोकना है। इसकी वजह एक व्यक्ति जब मरता है तो पूरा परिवार उसके पीछे मर सा जाता है।
इससे पूर्व एसएफ यू के अभियान के राष्ट्रीय संयोजक बच्छराज लूणावत ने अभियान की रूपरेखा और अब तक के किए गए कार्यों को सभा में रखा। साथ ही आगे भी आयोजन में सहयोग की भावना रखने की बात कही।
लूणावत ने बताया कि इस एक वर्ष में इस अभियान के माध्यम से 5 लोगों की जान बच गयी है । आज प्रदेश में लाखों कि संख्या में लोग हमसे जुड़ें हुए है । 10 सितंबर आत्महत्या निषेध दिवस के रूप में लिया जाता है जनजागृति के लिए। लेकिन हमारी संकल्प समिति इस अभियान को निरंतर हर दिन हर पल इस कृत्य के निषेध के लिए प्रयासरत हैं। हमे इसमें किसी से भी किसी तरह का सहयोग चाहिए तो वो है समय दान । आप अपने अपने क्षेत्र कि सेवा में लगे रहें व मानव कल्याण में इस कार्य को गति प्रदान करते रहें ।
संकल्प समिति के राष्ट्रीय सहसंयोजक संजय सांड ने सभी आगंतुको का आभार व्यक्त करते हुए बताया कि आचार्य श्री ने महती कृपा करके लोक कल्याण के इस कार्य का आह्वान किया और यह पुनीत कार्य करके हम अपने आपको परम सौभाग्यशाली समझते हैं । उन्होंने बताया कि sfu संकल्प समिति ने अवसाद ग्रसित लोगों को कॉउंसलिंग देने के लिये हेल्प लाइन शुरू की है जिसके टोल फ्री नम्बर है 011-411-87654 .
आये हुए सभी आगंतुकों से आत्महत्या नहीं करने की शपथ दिलाई तथा इस रैली के आयोजन में सहयोग देने के लिये राम स्टूडियो गंगाशहर, संवत गिरी, सुरेंद्र जी डागा, मदर एकेडमी, नोविनो स्कूल , महिला संघ, युवा संघ व विशेष रूप से गंगाशहर संघ का आभार व्यक्त किया । गंगाशहर संघ के अध्यक्ष मेघराज सेठिया ने अभियान को निरन्तर जारी रखने और ज्यादा से ज्यादा लोगों को आत्महत्या नहीं करने के लिए प्रेरित करने की बात कही।
एसएफयू प्रभारी जयश्री बांठिया ने संजय सांड की लिखी कविता ‘जीवन एक चुनौती है, स्वीकार करो, भाग्य भरोसे मत बैठो’ सुनाकर आत्महत्या जैसा गंभीर कृत्य नहीं करने के लिए प्रेरित किया।
अर्हम इंग्लिस स्कूल के संचालक सुरेन्द्र डागा ने अपने संबोधन में कहा कि किसी भी संकल्प को लेना कठिन होता है, उससे भी कठिन होता हैइसे आगे ले जाना, आचार्य श्री विजयराज जी महाराज सा. ने जो यह प्रेरणा दी है। इसे शिक्षक संघ बनाकर पूरे भारत में अभियान के रूप में चलाया जाएगा। साथ ही पांच लाख फार्म वर्ष २०२४ के दस सितम्बर से पहले भरने का लक्ष्य लेकर कार्य करेंगे।
सेठ रावतमल बोथरा स्कूल के संस्थापक सदस्य शांतिलाल बोथरा ने कहा कि आज नशे की प्रवृति बच्चों में ही नहीं महिलाओं में भी बढ़ रही है। बच्चों और महिलाओं से उन्होंने नशा नहीं करने की बात कही, साथ ही कहा कि यह अवसाद पैदा करते हेैं, जिससे लोग आत्महत्या जैसा दु:साहस करते हैं। सभा में नायाब तहसीलदार कैलाश दान चारण, पुलिस ट्रेनिंग स्कूल के कमाण्डो मनोज कुमार ने भी विचार रखे।
*”झांकी ने किया आकर्षित”*
अर्हम इंग्लिस स्कूल की ओर से आत्महत्या करने के कारण और परिणामों को दर्शाती सजीव झांकी ‘ स्टॉप सुसाइड सेव लाइफ’ बच्चों ने प्रस्तुत की, जिसकी सराहना करते हुए एसएफयू की ओर से ३१०० रुपए देने की घोषणा संजय सांड ने की, साथ ही तीनों स्कूल के संचालकों को एक एक चांदी का सिक्का व प्रशस्ति पत्र देने की बात कही । रैली में कार्यक्रम के अंत में महासती पुष्पावती जी म.सा. ने सभी को मंगलिक सुनाई । तत्पश्चात sfu संकल्प समिति की तरफ से सभी आगंतुकों के लिये अल्पाहार व ठंडे की व्यवस्था की गई ।

Author