Trending Now




बीकानेर,प्रदेश में बोर्ड परीक्षा की तैयारी में विद्यार्थियों के सहयोग करने के लिए शिक्षा विभाग ने नवाचार करते हुए विशेषज्ञों को विद्यार्थियों के लिए ऑन कॉल उपलब्ध कराने का निर्णय किया है. शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल ने इसको लेकर आदेश जारी किए हैं. परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए परीक्षा के दौरान SUBJECT EXPERT ON CALL उपलब्ध रहेंगे और यह नवाचार 8 मार्च से शुरू होगा. जिसमें संबंधित विषय की परीक्षा समाप्ति तक विद्यार्थियों के सवालों का जवाब देने के लिए उपलब्ध रहेंगे. इस कार्यक्रम के तहत अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के विषय विशेषज्ञ कार्यालय समय में ऑन टेलीफोन कॉल विद्यार्थियों की विषय से संबंधित शंकाओं/समस्याओं के समाधान करते हुए उनकी सहायता के लिए उपलब्ध रहेंगे और विद्यार्थियों की विषयगत समस्याओं का निस्तारण करेंगे.

मिलेगा लाभ : दरअसल, शिक्षा विभाग ने इसके लिए एक नंबर जारी किया है और हर दिन सुबह 9 बजकर 30 मिनट से शाम 6 बजे तक सभी विषय विशेषज्ञ कार्यालय में मौजूद रहेंगे और हर फोन को अटेंड कर विद्यार्थी की शंका का समाधान करेंगे. 0151- 2544043 इस नंबर पर फोन कर सकते हैं.

होंगे परिणाम : राजस्थान में पहली बार शिक्षा विभाग की ओर से किए जा रहे इस नवाचार से उन लाखों विद्यार्थियों को मनोवैज्ञानिक रूप से भी लाभ मिलेगा. किसी खास विषय में किसी तरह की दिक्कत महसूस कर रहे हैं, लेकिन किसी विशेषज्ञ के साथ उस चीज को साझा नहीं कर पा रहे हैं ये आपके लिए आसान सुविधा होगी. वहीं, दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले विद्यार्थियों को भी इससे विशेष लाभ होगा, क्योंकि एक फोन कॉल के जरिए वे अपनी शंका का समाधान कर सकेंगे और पेपर की अच्छे से तैयारी करने में भी उन्हें मदद मिलेगी.

Author