Trending Now




जयपुर:कोरोना महामारी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ और चीन के मौजूदा हालात और इजराइल में मिले नए वैरिएंट ने भारत सरकार की चिंता फिर बढ़ा दी है। वहीं, आईआईटी कानपुर के रिसर्चर्स ने भी भारत में कोरोना की चौथी लहर आने के संकेत दिए हैं।

दरअसल, आईआईटी कानपुर की मेडरिव पत्रिका में हाल ही में प्रकाशित रिपोर्ट में आशंका जताई गई है कि कोरोना की चौथी लहर जून में आ सकती है। यह लहर करीब तीन से चार महीने तक रहेगी। यह कितनी घातक होगी, इसके बारे में अभी कोई अनुमान नहीं है। भले ही हेल्थ सेक्टर से जुड़े विशेषज्ञ इस रिपोर्ट को सही नहीं मान रहे, लेकिन चीन के 11 शहरों के हालात और इजराइल में मिला नया वैरिएंट चिंता बढ़ाने वाला है।

चीन में कोरोना के केस तेजी से बढ़ने लगे हैं, वो भी तब जब यहां सबसे ज्यादा सख्ती से गाइडलाइन की पालना की जा रही है। चीन के जिलिन, हांगकांग, फुजियान, शंघाई जैसे 11 बड़े शहरों में सरकार ने केस बढ़ने के बाद लॉकडाउन लगाया है। माना जा रहा है कि ‘जीरो कोविड पॉलिसी’ अपनाने के बावजूद चीन में केस बढ़ने का कारण ओमिक्रॉन का BA.2 सब वैरिएंट है।

राजस्थान में अगर कोरोना की चौथी लहर आती है तो इसमें बच्चों को सबसे ज्यादा खतरा हो सकता है। फिलहाल सरकार 12 साल या उससे ज्यादा एज ग्रुप के बच्चों को वैक्सीनेट कर रही है लेकिन इस एज ग्रुप से छोटे बच्चों के लिए अब भी खतरा बरकरार है।

Author