Trending Now




बीकानेर.कहते हैं ज्यादा मिठाई खाने से सेहत बिगड़ सकती है, लेकिन डूंगर कॉलेज के विद्यार्थियों ने ऐसी मिठाइयां और पकवान तैयार किए हैं जिसे खाने से आपकी सेहत को कोई नुकसान नहीं होगा. दरअसल राजकीय डूंगर महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने एलोवीरा से कई प्रकार की मिठाई और स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किए हैं जो स्वाद के साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रखेंगे.

राजकीय डूंगर महाविद्यालय रॉयल सोसायटी ऑफ केमिस्ट्री लंदन एव ग्रीन केमिस्ट्री नेटवर्क सेंटर दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में ग्रीन केमेस्ट्री पर आयोजित बीते दिन अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला में देशभर से आए विशेषज्ञों ने भी इस नवाचार को काफी सराहा है.

फूड की ग्रीन कैमेस्ट्री
डूंगर कॉलेज के विद्यार्थियों ने नवाचार करते हुए एलोवीरा की स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर मिठाइयां बनाई हैं. कॉलेज के एमएससी के विद्यार्थियों ने एलोवीरा का प्रयोग करते हुए मिल्क केक, जलेबी, चॉकलेट बॉल, कोकोनट, बेसन चिला, पकौड़े आदि स्वादिष्ट पकवान बनाए हैं जो किसी भी तरह से सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे. ऐसे में आप लजीज मिठाइयों और पकवान का स्वाद बिना किसी साइड इफेक्ट के ले सकते हैं. डूंगर कॉलेज में लगी ग्रीन केमेस्ट्री कार्यशाला में आए विशेषज्ञों और अन्य लोगों को यह नवाचार खासा पसंद आया है.

न्यूट्रीशंस वैल्यू
स्टूडेंट गुमान सिंह, प्रियंका भारद्वाज, मीनल खत्री ने बताया कि ग्रीन केमेस्ट्री के लिहाज से बीकानेर में एलोवीर बहुतायत मात्रा में पाया जाता है. इसमें न्यूट्रीशंस बहुत ज्यादा होता है. एलोवीरा का औषधि बनाने में भी काफी उपयोग होता है लेकिन हम इससे दूर हो रहे हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए हमने इस बारे में विचार किया. शुरुआत में थोड़ी दिक्कत हुई लेकिन बाद में सफ़लता मिली.

क्या है एलोवीरा
एलोवीरा एक औषधीय पौधा है. इसे देशी भाषा में ग्वारपाठा और धृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है. एलोवीरा के जूस से शरीर में होने वाले पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है. एलोवेरा में एक जड़ी-बूटी की तरह कई गुण होते हैं. यह दो तरह का होता है जिसमें मीठा एलोवीरा से सब्जी बनाई जाती है और कड़वे एलोवीरा का औषधीय उपयोग किया जाता है.

शुगर मरीजों के लिए फायदेमंद
कहा जाता है कि इसका नियमित उपयोग से शुगर मरीजों को लाभ मिलता है. इसका जेल चेहरे पर लगने से त्वचा में ग्लो आता है और इसका जूस खून को भी साफ करता है.

Author