Trending Now




बीकानेर,बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय में स्टूडेंट इंडक्शन प्रोग्राम के कार्यक्रम सोलहवें दिन के कार्यक्रम की शुरुवात प्रो.पीयूष राय के स्वागत द्वारा की गई। डॉ. हेम आहूजा द्वारा छात्रों को प्रो. राय से परिचित करवाया गया। प्रो. पीयूष राय आईआईटी बीएचयू ( वाराणसी) में माइनिंग विभाग में विभाग के प्रमुख के तौर पर कार्यरत है। उन्होंने विद्यार्थियों को माइनिंग इंजीनियरिंग के बारे मे विस्तार से बताया। उन्होंने इकोलॉजी ,पर्यावरण और पर्यावरण के तीन आर के बारे मे बताया। उन्होंने विद्यार्थियों को मानवीय बुद्धि , कृत्रिम बुद्धि , सेंसर तथा ऑटोमाइजेशन (स्वसंचालन) की आवशक्ताओ से परिचित करवाया। प्रो. राय ने मेक इन इंडिया, मेड इन इंडिया तथा आत्मनिर्भर भारत के उद्देश्यो से अवगत करवाया।

सतरहवें दिन की शुरुआत डॉ. सविता शर्मा द्वारा की गई। डॉ. सविता शर्मा जो की वर्तमान समय में स्किल डिपार्टमेंट ऑफ टूरिज्म एंड हॉस्पिटलिटी में श्री विश्वकर्मा स्किल विश्वविद्यालय में अध्यक्ष पद पर कार्यरत है । उन्होंने विद्यार्थियों के साथ टीम बिल्डिंग के बारे में बहुत ही रोचक जानकारियां साझा की । डॉ. सविता शर्मा द्वारा विद्यार्थियों को समूह में काम करने की सीख देने के लिए बहुत से किर्याकलाप करवाए गए । जिनमे से पहले किर्याकलाप से बच्चो ने सीखा की किस प्रकार वे अपनी बात को एक बड़े समूह तक पहुंचाने के लिए लिखित सूचना का प्रयोग कर सकते है । दूसरे किर्याकलाप से बच्चो ने सिखा की किस तरह वे समूह में कोई भी काम को कितनी आसानी से कर सकते है। सभी किर्याकलापो के बाद टावर प्रतियोगिता की विजेता टीम को पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

अंत में डॉ. धर्मेंद्र यादव द्वारा अतिथियों को स्मृतिचिन्ह दिया गया। स्टूडेंट इंडक्शन प्रोग्राम – 22 की संचालिका डॉ. अनु शर्मा तथा डॉ. गायत्री शर्मा द्वारा अथितियों दुवारा दी गई जानकारियों और उनके द्वारा विद्यार्थियों के लिए निकले गए महत्वपूर्ण समय के लिए धन्यवाद दिया गया।

Author