Trending Now




बीकानेर,भारतीय प्रांत राजस्थान से सटे पाकिस्तान की सीमा के भीतर भूकंप का झटका महसूस किया गया है. भूकंप का केंद्र पाकिस्तानी सीमा क्षेत्र के अंदर है.

भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई है. पाकिस्तान सीमा क्षेत्र में भूकंप की यह घटना दो फरवरी सुबह 9 बजर 14 मिनट की है. भूकंप की गहरा जमीन के नीचे 10 किलोमीटर नीचे हैं.

इससे पहले पाकिस्तान सीमा के बिल्कुल नजदीक 17 अक्टूबर 2022 को राजस्थान के 6 जिलों में 12 बजकर 27 मिनट से 12 बजकर 36 के बीच अलग-अलग समय में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. जिन जिलों में भूकंप के ये झटके महसूस किए गए थे उनमें जयपुर, टोंक, जालौर, श्रीगंगानगर, बूंदी और बीकानेर शामिल थे. उस समय भूकंप के झटके से किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था. भूकंप की तीव्रता कम होने के कारण अधिकांश लोगों को भूकंप का झटका आने का एहसास भी नहीं हुआ था.

बहावलपुर में महसूस किए गए थे झटके

राजस्थान के सरहदी इलाके से लगे पाकिस्तान के बहावलपुर में भी 22 अगस्त 2022 को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप के झटकों का असर राजस्थान के बीकानेर के बदले सीमावर्ती पाकिस्तानी क्षेत्र पूंगल, खाजूवाला और आसपास तक सीमित रहा. भूकंप की तीव्रता मध्य रात्रि 2 बजकर 01 मिनट पर आया था. इसका केंद्र जमीन के अंदर करीब 10 किलोमीटर था. पुंगल, खाजूवाला और गंगानगर केरावला मंडी के आसपास भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.रिक्टर स्केट पर भूकंप की तीव्रता 2 से 3 मापी गई थी.

3 दिन पहले पाक में आया था 6.3 तीव्रता का भूकंप

तीन दिन पहले पाकिस्तान के कई हिस्सों में 6.3 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया था. ये झटके इस्लामाबाद, रावलपिंडी और देश के अन्य इलाकों में महसूस किए गए थे. पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान में सतह से करीब 150 किलोमीटर की गहराई में था. भूकंप पर नजर रखने वाले स्वतंत्र ट्रैकर यूरोपीय भूमध्य सागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया था कि भूकंप पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में अटक के करीब आया था.

Author