Trending Now




बीकानेर,जयपुर,राजस्थान में अप्रैल का आखिरी सप्ताह है। लोगों को इस बार हीटवेव के बजाए ठंडी और धूलभरी हवा झेलनी पड़ रही है। वहीं, भीलवाड़ा में बिजली गिरने से एक की मौत हो गई।

शुक्रवार सुबह भी पाली के कुछ क्षेत्रों में बारिश हुई। वहीं, शाम करीब चार बजे रेगिस्तानी इलाके बाड़मेर में 10 मिनट तक तूफानी बारिश के साथ ओले गिरे। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली और मौसम सुहाना हो गया। झालावाड़ के अकलेरा में भी बारिश के साथ ओले गिरे।
वहीं, राज्य में कल बीती शाम हनुमानगढ़, गंगानगर समेत उत्तर भारत में जबरदस्त धूलभरी आंधी चली। इसके कारण कई जगहों पर पेड़-पौधे टूट गए। कच्चे मकानों पर लगे टीनशैड-छप्पर उड़ गए। यही स्थिति दक्षिण, पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, जोधपुर, अजमेर और जयपुर संभाग में रही।
पाली, डूंगरपुर, जालोर, भीलवाड़ा समेत कई जिलों में कल अच्छी बारिश हुई। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली।
स्थानीय रिपोर्ट्स के मुताबिक गंगानगर के सूरतगढ़ इलाके में आकाशीय बिजली भी गिरी। हालांकि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ बिजली एक पेड़ पर गिरी।
इसके वह टूट गया। हनुमानगढ़ के पल्लू में 50KM की स्पीड से आंधी चलने से पूरा आसमान मटमैला हो गया। मौसम के इस बदलाव से यहां किसानों को भी थोड़ा नुकसान हुआ।

1 इंच तक बरसात

राज्य में कल गंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, चूरू, चित्तौड़गढ़, कोटा, भीलवाड़ा, उदयपुर, जालोर, अजमेर, बारां, जोधपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, जयपुर में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हुई।
चित्तौड़गढ़ के गंगरार में ओले भी गिरे। सबसे ज्यादा बरसात उदयपुर में 25MM यानी एक इंच दर्ज हुई। इसी तरह उदयपुर के झाडोल में 36, वल्लभनगर में 24 और गिरवा में 23MM बारिश हुई।
इसी तरह जैसलमेर में 4, कोटा के सांगोद में 5, अजमेर के नसीराबाद में 10, जोधपुर के तीवारी में 7, भीलवाड़ा के कारेडा में 5, बांसवाड़ा के अरथूना में 3, डूंगरपुर के आसपुर में 15, जालौर के सांचौर में 6, चित्तौड़गढ़ में 15, जयपुर के दूदू में 2, बूंदी के हिंडौली में 12, पाली के बाली में 15 और सीकर में 1MM बरसात दर्ज हुई।

सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस नीचे आया तापमान
राजस्थान में थंडरस्ट्रार्म गतिविधियों के कारण दिनरात का तापमान सामान्य से 5 से 7 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया है। कोटा में आज न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस कम है। जैसलमेर में न्यूनतम तामपान 21.9 (सामान्य से 4 डिग्री नीचे) और अजमेर में तापमान 22.9 (सामान्य से 4 डिग्री नीचे) दर्ज हुआ है।
इसी तरह उदयपुर में कल दिन का अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 5 डिग्री नीचे) दर्ज हुआ। जोधपुर में अधिकतम तापमान 36.8, जयपुर में 36.2, जैसलमेर में 37.1 और बीकानेर में 36.5 (सामान्य से 5 डिग्री तक नीचे) दर्ज हुए।

आज पूरे राज्य में बारिश-आंधी का अलर्ट
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक राजस्थान के पश्चिमी हिस्से (जैसलमेर-बीकानेर के ऊपर) पाकिस्तान सीमा पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इसके अलावा मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र सीमा पर भी एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इन दोनों सिस्टम के कारण राजस्थान में आज पूरे प्रदेश में आंधी-बारिश होने की संभावना है।
जयपुर मौसम केन्द्र ने भी आज राजस्थान के सभी जिलों के लिए येल्लो अलर्ट जारी किया है। सभी जिलों में तेज मेघगर्जना के साथ आंधी और ओलावृष्टि की भी संभावना है। इसके अलावा कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली भी चमक सकती है।

बाड़मेर में गिरे ओले

रेगिस्तानी इलाके बाड़मेर में शुक्रवार शाम मौसम बदला। करीब 4 बजे अचानक तूफानी बारिश शुरू हो गई। बारिश के साथ ओले भी गिरे है। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली और मौसम सुहाना हो गया। दरअसल, सुबह से आसमान में बादलों की आवाजाही चल रही थी। दोपहर के समय अचानक काले बादल छा गए और गर्जना के साथ रुक-रुक बारिश का दौर शुरू हो गया। 10 मिनट तक चली तूफानी बारिश के साथ छोटी साइज के ओले भी गिरे है। इसके बाद भी आसमान में बादलों की गर्जना जारी है। वहीं मौसम सुहाना हो गया।

झालावाड़ के अकलेरा में बारिश के साथ ओले गिरे।

झालावाड़ में बारिश के साथ गिरे ओले
झालावाड़ के अकलेरा के पास मनोहरथाना में शुक्रवार दोपहर बाद मौसम बदल गया। कई इलाकों में धूल भरी आंधी चलने के साथ आसमान में काले बादलों का डेरा जम गया। इसके कुछ देर बाद शुरू हुई बारिश के साथ ओले गिरे।

भीलवाड़ा में बिजली गिरने से युवक की मौत
भीलवाड़ा के गंगापुर थाना प्रभारी नरेंद्र जैन ने बताया कि गुरुवार को बारिश हो रही थी। इस बीच खुटिया हाल कारोई निवासी दीपक (22) पुत्र रोशनलाल माली बाइक से खेत पर जाने के लिए निकला था। करणजी की खेडी के पास अचानक उस पर बिजली गिरने से मौत हो गई।
युवक की मौत के बाद से परिवार में कोहराम मचा हुआ। ग्रामीणों का कहना है कि उनके गांव में ऐसा पहली बार हुआ है।

सीकर में छाए बादल

सीकर में रात को हुई बूंदाबांदी के बाद आज सुबह जिले के ज्यादातर इलाकों में घने बादल छाए हुए हैं। वहीं, सीकर शहर सहित आसपास के इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई है। फिलहाल मौसम विशेषज्ञों की मानें तो जिले में 1 मई तक आंधी और बारिश होने की संभावना है।

Author