Trending Now




जयपुर-शिक्षक पदोन्नति संघर्ष समिति राजस्थान के प्रदेशाध्यक्ष रामकेश दौसा के नेतृत्व में दिनाँक 22 मई 2022 को वर्चुअल मीटिंग हुई जिसमें पूरे प्रदेश से शिक्षकों ने भाग लिया । मीटिंग में निर्णय लिया गया कि हाल ही में लागु हुए राजस्थान शैक्षिक सेवा नियम – 2021 के तहत प्राध्यापक (विभिन्न विषय) पद पर राज्य सरकार द्वारा सीधी भर्ती से नियुक्ति हेतु योग्यता “सुसंगत विषय मे स्नातकोत्तर डिग्री रखी है जबकि सेवारत शिक्षकों की पदोन्नति के लिए अतिरिक्त योग्यता सुसंगत विषय मे स्नातकोत्तर बशर्ते उन्होंने स्नातक स्तर पर सुसंगत विषय का अध्ययन किया हो।”रखी गई है एक ही पद पर सीधी भर्ती व पदोन्नति में दो अलग-अलग योग्यताएं रखी गई है जो सेवारत शिक्षकों के प्रति न्यायसंगत नही है। समिति की मांग है कि जिन शिक्षको ने गजट नोटिफिकेशन 03 अगस्त 2021 से पूर्व डिग्री कर कर ली है व विश्वविद्यालय में प्रवेश ले लिया है उन्हें वर्तमान व भविष्य की समस्त डीपीसी में शामिल कर राहत प्रदान करें ।

इस संबंध में अनेकों बार शिक्षा मंत्री,प्रदेश के विभिन्न मंत्रियों ,जिला कलेक्टर के माध्यम से सरकार को ज्ञापन दिए गए परन्तु कोई भी समाधान नहीं निकला । इस कारण पूरे प्रदेश के शिक्षकों में रोष व्याप्त है और सभी ने यह निर्णय लिया कि दिनांक 30 मई 2022 को शहीद स्मारक जयपुर पर धरना दिया जाएगा और उसके बाद 31 मई 2022 से एक सूत्री मांग को लेकर शिक्षा संकुल जयपुर पर जब तक हमारी मांग पूरी नहीं की जाती तब तक अनिश्चितकालीन धरना दिया जाएगा ।
ऑनलाइन मीटिंग में राजस्थान शिक्षक संघ सियाराम के प्रदेश कार्यालय मंत्री मुकेश कुमार मीणा ,शिक्षक संघ एलिमेंट्री सेकेंडरी टीचर एसोसिएशन के प्रदेश महामंत्री ऋषि पाकड़, प्रदेश प्रवक्ता प्रियंक उपाध्याय, प्रदेश उपाध्यक्ष कल्पेश कुमार जैन, प्रदेश महामंत्री महेंद्र चौधरी जिला अध्यक्ष मनजीत सिंह ,सदस्य तीमन सिंह भरतपुर ,प्रदेश सचिव राजेंद्र पाराशर,विकास कुलहरी पवन कुमार बूंदी अनेक शिक्षकों ने अपने विचार व्यक्त किए ।

Author