Trending Now




बीकानेर,हनुमानगढ़ भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) की तकनीकी समिति की बैठक शुक्रवार को जैसलमेर में हुई। बैठक की अध्यक्षता बोर्ड के अध्यक्ष संजय श्रीवास्तव ने की.

राजस्थान सरकार ने संजय श्रीवास्तव को राजकीय अतिथि घोषित किया है. इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार यह बैठक जैसलमेर में आयोजित की गई। इस बैठक में विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधियों ने वर्चुअल तरीके से हिस्सा लिया. बैठक में राजस्थान राज्य को जल आवंटन एवं पौंग बांध विस्थापितों के आवंटन से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई. बैठक में बीबीएमबी से जुड़े हरियाणा, पंजाब और हिमाचल के प्रतिनिधि भी ऑनलाइन मौजूद रहे।

जल संसाधन उत्तर प्रमंडल हनुमानगढ़ के मुख्य अभियंता अमरजीत मेहराड़ा ने बताया कि जनवरी के स्टॉक में बीबीएमबी स्तर पर राजस्थान का स्टॉक कम हो गया है. इसलिए जनवरी में राजस्थान की इंदिरा गांधी नहर का जलस्तर करीब तीन हजार क्यूसेक कम हो गया है। इसके चलते अगले माह तीन-तीन के समूह में इस नहर का संचालन किया जाएगा। किसान नेताओं का कहना है कि इस कानून के लागू होने के बाद लंबे अंतराल के बाद किसानों को सिंचाई का पानी मिलेगा.

किसान वर्तमान की तरह इंदिरा गांधी नहर को चार में से दो गुटों में चलाने की मांग कर रहे हैं। मुख्य अभियंता मेहरा ने बताया कि जनवरी 2023 में राजस्थान की इंदिरा गांधी नहर में 7750 क्यूसेक, भाखड़ा नहर में 1200, गंगकनाल में 1800, एसजीसी खारा में 250 और सिद्धमुख-नोहर परियोजना में 600 क्यूसेक पानी चलाया जाएगा. सरहिंद फीडर में चल रहे रिलाइनिंग कार्य के कारण पंजाब में जनवरी में करीब 30 दिन बंद रहने से राजस्थान की इंदिरा गांधी नहर का स्टॉक कट गया है. बंद होने के कारण इंदिरा गांधी नहर में अधिक पानी चलने से नहर को खतरा हो सकता है। इस वजह से विभागीय अधिकारियों ने जनवरी में स्टॉक कम करने की बात कही है।

Author