Trending Now




बीकानेर, जिला प्रशासन एवं महिला अधिकारिता विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित संभाग स्तरीय अमृता हाट मेले का गुरुवार को राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष रेहाना रियाज एवं संभागीय आयुक्त उर्मिला राजोरिया ने अवलोकन किया। इस दौरान
रेहाना रियाज ने कहा कि अमृता हाट मेला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों के विपणन के लिए एक बेहतरीन प्लेटफार्म है। महिलाओं को द्वारा बनाये गये प्रोडेक्ट यहां बाजार की तुलना में उचित दाम पर मिलते है। अमृता हाट योजना राज्य सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिससे महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने से अवसर मिलता है।
उपनिदेशक महिला अधिकारिता मेघा रतन ने बताया कि गुरुवार को आयुर्वेद विभाग द्वारा महिलाओं के लिए योगाभ्यास कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा योगाभ्यास किया गया।
*सांस्कृतिक कार्यक्रम का हुआ आयोजन*
इस दौरान राजस्थानी वेशभूषा नृत्य एवं फैशन शो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। फैशन शो में प्रथम रेशमा वर्मा, द्वितीय पूनम एवं तृतीय उमा चौधरी रही। नृत्य प्रतियोगिता में प्रथम डिम्पल द्वितीय अंजू तृतीय पिंकी नायक रहीं। विजेता रही प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। साथ ही लक्की ड्रॉ प्रथम विजेता विमला द्वितीय मंजू भाम्भू तृतीय अंजुमन व सांत्वना पुरस्कार विजेता रहे, प्रतिभागियों को पुरस्कार दिए गए।
कार्यक्रम में नाबार्ड प्रबंधक रमेश ताम्बिया, पर्यटक विभाग के अनिल राठौड, डॉ. प्रभा भार्गव, अरूण भार्गव आदि मौजूद रहे।
*ग्राहकों ने देसी खाने का उठाया लुफ्त*
मेले में स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा बनाया गया देसी खाना बाजरी की रोटी, खिचड़ा, फली फोफलिया की सब्जी का लुत्फ ग्राहकों द्वारा पसंद किया जा रहा है तथा पोकरण के मिट्टी के खिलौने, कोटा की साड़ियां, बैडशीट कशीदाकारी कपडे की भरपूर खरीददारी की जा रही है तथा मेले में कसीदाकारी बंधेज का तथा उस्ताकला का लाईव डेमो दिया गया।
*शुक्रवार को ये होंगे आयोजन*
महिलाओं के लिए नाबार्ड एवं कृषि विभाग द्वारा किचन गार्डन ट्रेनिंग, पौधा वितरण म्यूजिकल संध्या के तहत घूमर, चरी एवं कालबेलिया नृत्य का आयोजन किया जायेगा।

Author