Trending Now




बीकानेर,स्कूल एजुकेशन वेलफेयर एसोसिएशन सेवा राजस्थान से जुड़े गैर सरकारी शिक्षण संस्थाओं के स्कूल संचालकों की बैठक शिव सीनियर सेकेंडरी स्कूल कालू बास श्रीडूंगरगढ़ में शहर ब्लॉक अध्यक्ष मनोज गुंसाई व ग्रामीण ब्लॉक अध्यक्ष ओमप्रकाश भास्कर आरटीई प्रभारी सहीराम जाखड़ की संयुक्त अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेशाध्यक्ष कोडाराम भादू उपस्थित रहे।
आयोजकों द्वारा प्रदेशाध्यक्ष का माला एवं साफा पहनाकर स्वागत किया गया। सबसे पहले करोना काल एवं उसके बाद उसके बाद स्वर्गवास गैर सरकारी स्कूल संचालकों की याद में 2 मिनट का मौन रखा गया। इस अवसर पर श्री डूंगरगढ़ कस्बे में गैर सरकारी स्कूलों की शुरुआत करने वाले शिवप्रताप जी व्यास को याद किया गया।
प्रदेशाध्यक्ष कोडाराम भादू ने कहा कि सरकार व विभाग गैर सरकारी विद्यालयों के साथ भेदभाव कर रही है। जो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सरकार विभाग ने पांचवी कक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा के रूप में ₹40 वसूल किए गए तथा सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों से नहीं लिए गए। इसी के साथ शिविरा पत्रिका के सरकारी स्कूलों से ₹200 व गैर सरकारी स्कूलों में पत्रिका मंगवाने पर ₹300 वसूले जा रहे हैं। जो गैरकानूनी है। अनुचित है। न्याय संगत नहीं है। संगठन इसका विरोध करेगा। प्रदेश में राजश्री योजना के तहत बालिकाओं का केवल सरकारी स्कूलों में प्रवेश गैर सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली बालिकाओं के साथ अन्याय है। सरकार ने अपने महात्मा गांधी अंग्रेजी विद्यालय में प्री प्राइमरी कक्षाएं शुरू कर रखी है। जबकि आरटीई के तहत गैर सरकारी स्कूलों में प्री प्राइमरी कक्षाओं को बंद कर रखा है। प्रवेश नहीं लिया जा रहा है। जो गरीब लोगों और गरीब छात्रों के लिए और अन्याय है। उनके हकों पर कुठाराघात है।। संगठन सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों की लिए सम्मान प्रोत्साहन एवं अन्य योजनाओं की सरकारी। व विभाग से मांग करता है। एवं भेदभाव को खत्म करने की मांग करता है।
बैठक में आरटीई के तहत शिक्षा सत्र 2020- 21 में ऑफलाइन पढ़ाए गए विद्यार्थियों के बकाया फीस भुगतान का कोर्ट द्वारा आदेश एवं डायरेक्टर द्वारा पोर्टल ओपन करने के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। साथ ही प्रदेश के वंचित 10465 स्कूलों को भी भुगतान दिलाने के लिए अभियान चलाने का निर्णय लिया गया।
वार्षिक परीक्षा के सफल आयोजन एवं परीक्षा परिणाम बनाने को लेकर चर्चा हुई। शिक्षा सत्र 2022 23 में आरटीई के तहत निशुल्क प्रवेश हेतु जारी विभाग के दिशा निर्देशों का विस्तार से चर्चा की गई तथा ज्यादा से ज्यादा बच्चों को स्कूलों से जोड़ने का आह्वान किया गया।
अब आगामी शिक्षा सत्र में संगठन को मजबूत बनाने के लिए सदस्यता अभियान शुरू करने का निर्णय लिया गया जिसमें शहरी क्षेत्र में ब्लॉक अध्यक्ष मनोज गोसाई ग्रामीण क्षेत्र के नरेंद्र सिद को प्रभारी बनाया गया।
बैठक में मनीष शर्मा, रामलाल जाखड़, कांति प्रकाश दर्जी, मोहनलाल मिल, श्याम सुंदर आचार्य, विक्रम सिंह,अजय दुबे, अशोक सिंह राठौड़ रेवंतराम ज्यानी आदि ने विचार व्यक्त किए।
बैठक का संचालन राम सिंह भादू ने किया।
बैठक में श्री डूंगरगढ़ क्षेत्र की 58 गैर सरकारी स्कूल संचालकों ने भाग लिया। यह जानकारी
मनोज गुसाईं
ब्लॉक अध्यक्ष
स्कूल एजुकेशन वेलफेयर एसोसिएशन सेवा राजस्थान  डूंगरगढ़ ने दी

Author