Trending Now




बीकानेर,राज्य सरकार की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा की जो रेलगाड़ी रवाना हुई थी वो वरिष्ठ नागरिक मदुरै मे मीनाक्षी मन्दिर और रामेश्वरम मे महादेव के दर्शन तथा अन्य धार्मिक स्थलों के भ्रमण के पश्चात दिनांक 25.11.2022 की रात को बीकानेर के लिए प्रस्थान कर चुकी है ।

यात्रा के सफल संचालन के लिए देवस्थान विभाग द्वारा वरिष्ठ जनो की सुविधाओं एवं यात्रा की सफलता के लिए राजेन्द्र खत्री को रेलगाड़ी का प्रभारी नियुक्त करते हुए प्रत्येक कोच में दो अनुरक्षक भी नियुक्त किये है जो पूरी यात्रा के दौरान वरिष्ठ नागरिकों को किसी प्रकार की होनी वाली असुविधा के समाधान का प्रयास कर रहे है ।
कोच नंबर 6 के अनुरक्षक सुभाष जोशी ने यात्रा के मध्य से बताया कि गाडी प्रभारी तथा अनुरक्षक IRCT के पदाधिकारियों से समन्वय स्थापित कर वरिष्ठ जनो की यात्रा को सुखद बनाने मे जुटे हुए है ।
जोशी ने बताया की वरिष्ठ जनो ने मदुरै में मीनाक्षी मंदिर सहित अन्य धार्मिक और दर्शनीय स्थलो के भ्रमण से वरिष्ठ नागरिक प्रफुल्लित महसूस करते हुए जल्दी से रामेश्वर नाथ के दरबार मे पहुंचने की इच्छा प्रकट कर रहे थे ।
कोच नंबर 14 के अनुदेशक दिनेश चुरा के अनुसार वरिष्ठ जनो ने रामेश्वर महादेव के दरबार मे उपस्थित होकर रामसेतु, धनुष कोढी का भ्रमण कर समुद्र स्नान कर रामेश्वर मंदिर मे स्थित 22 कुण्ड का स्नान कर महादेव रामेश्वरम के दर्शन कर अपने को धन्य महसूस करते हुए राज्य सरकार को आशीर्वाद भी प्रदान कर रहे थे ।
गाडी प्रभारी के अनुसार यात्रा के दौरान वरिष्ठ जनो की तमाम सुविधाओं का ख्याल रखते हुए उन्हें आवश्यक सामग्री का कीट भी वितरत किया गया । उन्होंने बताया कि वरिष्ठ जनो के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए चिकित्सा विभाग द्वारा नियुक्त चिकित्सक और अन्य स्टाफ के सदस्य आवश्यक चिकित्सा व्यवस्था का जिम्मा संभाले हुए है । गाडी 28 नवम्बर को बीकानेर पहुंचेगी ।

Author