Trending Now




बीकानेर,राष्ट्रीय मतदाता दिवस के कार्यक्रमों की शुरुआत शुक्रवार को वरिष्ठ नागरिक संवाद के साथ हुई। अंबेडकर सर्किल स्थित वरिष्ठ नागरिक समिति के कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी और स्वीप प्रभारी नित्या के. थी। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिक निर्वाचन जागरूकता के वास्तविक एंबेसडर हैं। इन्होंने निर्वाचन प्रक्रिया को पूर्णतया समझा और जाना है। ये वरिष्ठ मतदाता निर्बाध रूप से अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें, इसके मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग ने इनके लिए अनेक सुविधाएं की हैं। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 80 साल से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट के माध्यम से घर बैठे मतदान करने की व्यवस्था लागू की है। इसका अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करना है, जिससे प्रत्येक व्यक्ति अपने मतधिकार का उपयोग कर सके। उन्होंने मतदाता दिवस के बारे में बताया और आह्वान किया कि उनके परिवार के किसी भी पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित नहीं रहे।
वरिष्ठ नागरिक समिति के अध्यक्ष डॉ. एस.एन. हर्ष ने समिति की गतिविधियों की जानकारी दी और कहा कि वरिष्ठ नागरिक सामाजिक सरोकारों में सदैव आगे रहे हैं।
स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर डॉ. वाई. बी. माथुर ने निर्वाचन आयोग द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुहैया करवाई गई सुविधाओं के बारे में बताया। उन्होंने वोटर हेल्पलाइन ऐप और विभिन्न प्रपत्रों के बारे में बताया।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक ने दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र पर की जाने वाली सुविधाओं की जानकारी दी।
स्वीप प्रकोष्ठ के सहायक प्रभारी और सहायक निदेशक (जनसंपर्क) हरि शंकर आचार्य ने स्वीप गतिविधियों के बारे में बताया। उन्होंने मतदाता दिवस से संबंधित जानकारी भी दी।
वरिष्ठ नागरिक समिति के महासचिव सुरेंद्र प्रकाश गुप्ता ने आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन गोपाल जोशी और मोहम्मद फारुक ने किया।
इस अवसर पर अस्सी वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं का सम्मान किया गया। वोटर हेल्प डेस्क के माध्यम से मतदान संबंधी जानकारी दी गई।
इस अवसर पर डॉ. बसंती हर्ष, डॉ. मधु सूदन व्यास, डॉ. शंकर लाल स्वामी, स्वीप प्रकोष्ठ के सुधीर मिश्रा, पवन खत्री सहित अन्य वरिष्ठ जन मौजूद रहे।

Author