Trending Now




बीकानेर बालिकाओं को घर के समीप ही शिक्षा सुविधा उपलब्ध कराने तथा दसवीं की पढ़ाई के बाद अन्यत्र जाने से कतराने की प्रवृत्ति को देखते हुए सरकार ने अपने बजट में सैकंडरी स्कूलों को सीनियर सैकंडरी विद्यालयों में क्रमोन्नत करने तथा बालिका माध्यमिक विद्यालयों को उच्च माध्यमिक स्तर पर क्रमोन्नत करने की घोषणा तो कर दी है। अब इन स्कूलों में स्टाफ को बढ़ाने तथा घटाने को लेकर शिक्षा निदेशालय ने अपनी माथापच्ची शुरू कर दी है। विभाग का मानना है कि आगामी शिक्षा सत्र में घोषित स्कूलों को क्रमोन्नत तो कर दिया जाएगा लेकिन इसमें स्टाफ को लेकर दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस समस्या को लेकर विभाग की सोच है कि क्रमोन्नति से पहले ही अगर स्टाफ की पुख्ता व्यवस्था हो जाए तो शिक्षण व्यवस्था के संचालन में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े। हालांकि विभाग ने पूर्व में ही राजस्थान लोक सेवा आयोग को शिक्षकों के पदों को भरने के लिए मांगा स्टाफ अभ्यर्थना भेजी हुई है लेकिन उस पर अभी तक आवेदन मांगने की कार्रवाई शुरू नहीं हो पाई है। गत दिनों शिक्षा निदेशक ने भी क्रमोन्नत स्कूलों की संख्या को लेकर सरकार को अलग-अलग श्रेणी के पदों को भरने के लिए पत्र भी भेजा है।

3820 स्कूलों के लिए मांगा श्रेणीवार स्टाफ

राज्य के सभी 3 हजार 820 सैकंडरी स्कूलों को सीनियर सैकंडरी स्कूलों में क्रमोन्नत करने के बाद स्टाफ के वर्गीकरण पद मांगे गए हैं। इस संबंध में शिक्षा निदेशक कानाराम ने गत दिनों शिक्षा विभाग के शासन उप सचिव प्रथम को एक पत्र भेजा है। राजकीय माध्यमिक विद्यालय से राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करने के बाद प्रधानाचार्य सहित अन्य श्रेणी के शिक्षक मांगे गए हैं। जानकारी के अनुसार 3433 प्रधानाचार्य, 3433 प्रधानाध्यापक, 10299 विभिन्न विषयों के व्याख्याता, 3433 वरिष्ठ अध्यापक तथा इतने ही पद अध्यापक लेवल-2 के मांगे गए हैं।

एक अनुमान के मुताबिक क्रमोन्नत किए गए स्कूलों में 26 हजार से अधिक पदों का ब्योरा भेजा है। इसमें क्रमोन्नत स्कूलों के अलावा बालिका स्कूलों के लिए भी स्टाफ की व्यवस्था करने को कहा गया है।

बालिकाओं को घर के नजदीक ही शिक्षा उपलब्ध कराने एवं विद्यालयों में ड्रॉपआउट कम करने के लिए राज्य में संचालित 395 राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय से राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत विद्यालयों के लिए भी स्टाफ का प्रस्ताव भेजा गया है। एक अनुमान के मुताबिक 395 स्कूलों के लिए 395 प्रधानाचार्य, 395 ही प्रधानाध्यापक, विभिन्न विषयों के 1185 व्याख्याता, 395 वरिष्ठ अध्यापक तथा इतने ही अध्यापक लेवल-2 के लिए प्रस्ताव भेजा गया

Author