Trending Now




बीकानेर,मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से जिले के समस्त 1 हजार 579 मतदान केंद्रों पर पोस्टर लगाए जाएंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने शनिवार को इनका लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि मतदाता सूचियां त्रुटिरहित हों तथा प्रत्येक पात्र व्यक्ति का नाम इनमें हों, इसके मद्देनजर समय-समय पर विशेष अभियान चलाए जाते हैं। वर्तमान में मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 9 नवंबर से चल रहा है। इस दौरान कोई भी पात्र व्यक्ति पंजीकरण से छूटे नहीं, इस उद्देश्य से जागरूकता की सघन गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचने के प्रयास हो रहे हैं। आने वाले समय में इसमें और अधिक गति लाई जाएगी तथा समन्वित प्रयासों से प्रत्येक पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में जुड़वाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में भी जागरूकता की गतिविधियां संचालित की जाए। प्रत्येक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी अपने क्षेत्र में इसकी मॉनिटरिंग करें। इनका बीएलओ के साथ भी सतत संवाद रहे। इस दौरान आम जन को वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की प्रक्रिया की जानकारी जन जन तक पहुंचाई जाए। उन्होंने मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की चार अहर्ता तिथियों तथा मतदाता पहचान पत्र को आधार से लिंक करने संबंधी जानकारी के प्रचार-प्रसार के निर्देश भी दिए।
इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश, नगर निगम आयुक्त गोपालराम बिरदा, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के संयुक्त निदेशक सत्येंद्र सिंह, विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता राजेंद्र मीणा, स्वीप प्रकोष्ठ के सहप्रभारी हरि शंकर आचार्य और जिला परिषद के कोऑर्डिनेटर गोपाल जोशी आदि मौजूद रहे।

Author