Trending Now




बीकानेर,विशेष योग्यजन आयुक्त उमाशंकर शर्मा ने सोमवार को विशेष योग्यजन के कल्याण में लगे सरकारी विभाग व स्वयं सेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों से इस वर्ग के रोजगार, सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करने के विभिन्न विषयों पर चर्चा की और सुझाव प्राप्त किए।

शर्मा ने सर्किट हाउस में आयोजित इस बैैठक में स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा विशेष योग्यजनों के कल्याण के संबंध में किए जा रहे प्रयासों का फीड बैक लिया और कहा कि राज्य सरकार व स्वयं सेवी संस्थाओं के सामुहिक प्रयासों से इस वर्ग को मुख्यधारा में जोड़ा सकता है। इन्हें इनकी कार्यक्षमता के अनुसार रोजगार दिलाएं जाने के प्रयास सरकारी व गैर सरकारी स्तर पर किए जाने चाहिए।
विशेष योग्यजन आयुक्त शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की मंशानुसार सामाजिक,आर्थिक, सांस्कृतिक एवं राजनैतिक जीवन के हर पहलू में विशेष योग्यजनों के अधिकारों तथा उनके हितों को प्रोत्साहित करने की परिकल्पना के साथ राज्य में विशेष योग्यजनों के सर्वांगीण विकास, कल्याणार्थ विभिन्न योजनाओं, प्रावधानों, अधिनियमों एवं नियमों का त्वरित लाभ दिए जाने के उद्देश्य से आयुक्तालय विशेष योग्यजन द्वारा विशेष योग्यजन आयुक्त आपके द्वार, “मिशन तहसील -392 की शुरूआत मंगलवार से बीकानेर जिले की नोखा तहसील से की जा रही है।
शर्मा ने बताया कि इस मिशन के तहत राजस्थान के 7 संभाग के 33 जिलों एवं 392 तहसीलों में 4 से 5 माह की समयावधि में दिव्यांगजनों की जनसुनवाई कर मौके पर ही उनकी समस्याओं का  निस्तारण करने का प्रयास किया जाएगा।
विशेष योग्यजन को उनकी समस्याओं के समाधान किया जायेगा और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि विशेष योग्यजनों को सुनवाई कार्यक्रम के दौरान विशेष योग्यजन प्रमाण-पत्र, उपकरण वितरण, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना सहित राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं इत्यादि से लाभान्वित किया जाएगा।
बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल डी पंवार ने विभागीय योजनाओं की जानकारी दी और बताया कि विभाग को इस वर्ग से प्राप्त समस्याओं का तुरन्त प्रभाव से निस्तारण किया जाता है। विशेष योग्यजनों को उनको उनके प्रमाण-पत्र के आधार पर विभिन्न उपकरण सुलभ कराये जा रहे है। स्वयं सेवी संस्थाएं भी समय-समय पर शिविर आयोजित कर, इन्हें रोजगार व उपकरण प्रदान करने में सहयोग करती है।
बैठक में जिला रोजगार अधिकारी हरगोविन्द मित्तल, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लोकेश गुप्ता, जिला समाज कल्याण अधिकारी नन्द किशोर राजपुरोहित, सहायक निदेशक जिला उद्योग केन्द्र सुरेन्द्र कुमार, सजग दिव्यांग सेवा समिति की श्रीमती रेखा, दिव्यांग सेवा समिति गंगाशहर बीकानेर के जेठा राम व आम्बाराम इणखिया, अपना परिवार मानसिक विमंदित पुर्नवास गृह बादनू (नोखा) उपस्थित थे।
—-

Author