Trending Now




बीकानेर, मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत शनिवार को जिले के स्कूलों, कॉलेजों और मतदान केंद्रों पर क्लस्टर कैंप आयोजित हुए। इस दौरान विभिन्न स्थानों पर बीएलओ मौजूद रहे और एसएसआर की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल के निर्देशानुसार नो बैग डे के अवसर पर स्कूलों में 17 प्लस तथा 18 वर्ष आयु के युवाओं को वोटर हेल्पलाइन ऐप एवं इसके माध्यम से फॉर्म 6 अपलोड करने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रत्येक युवा तक पहुंचने और एसएसआर की जानकारी उपलब्ध करवाने के दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसकी अनुपालना में यह शिविर आयोजित हुए। इस दौरान वर्ष में चार बार मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के अवसर तथा मतदाता पहचान पत्रों को आधार से लिंक करने के बारे में भी बताया गया था। इन क्लस्टर शिविरों के दौरान मौके पर फॉर्म 6 के आवेदन भी करवाए गए।
वहीं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा विभिन्न केंद्रों में एसएसआर और मतदाता सूचियों में नाम जुड़वाने संबंधी जानकारी साझा की गई। विभाग के उपनिदेशक एल.डी. पंवार ने बताया कि विभाग द्वारा सुदर्शना नगर स्थित सौर चेतना एवं ऊर्जा विज्ञान शोध संस्थान के पुनर्वास गृह, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बघिर बीछवाल, राजकीय नेत्रहीन आवासीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पॉलिटेक्निक कॉलेज रोड सहित विभिन्न स्थानों शिविर आयोजित हुए।
बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के राजकीय सादुल उच्च माध्यमिक विद्यालय में नए मतदाताओं को जोड़ने के लिए कलस्टर कैंप का आयोजन किया गया। इसमें प्री रजिस्ट्रेशन और 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवाओं का नाम जोड़ने के लिए वोटर हेल्पलाइन ऐप की जानकारी उपलब्ध करवाई गई। इस दौरान प्रधानाचार्य यशपाल पवार, उप प्रधानाचार्य उर्मिला कुमारी, चुनाव संबंधी कार्यों के प्रभारी चंद्रभान लेखाला, सहायक प्रभारी खुर्शीद अहमद, हिमानी शर्मा और कार्यक्रम संयोजक सुभाष जोशी ने विद्यार्थियों और अभिभावकों को वोटर हेल्प लाइन ऐप की जानकारी उपलब्ध करवाई। विद्यालय के आसपास के क्षेत्र में रैली निकालकर लोगों को मतदाता सूचियों में नाम जुड़वाने के लिए अपील की गई।
*शहर के पाटों पर देंगे एसएसआर की जानकारी*
जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी नित्या के. ने बताया कि एसएसआर के व्यापक प्रचार प्रसार के उद्देश्य से 23 नवंबर को दिव्यांग और ट्रांसजेंडर मतदाताओं के साथ संवाद तथा 24 नवंबर को महिला एवं बाल विकास विभाग की महिला सुपरवाइजर्स के साथ एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित होगा। इसी श्रृंखला में 24 नवंबर से दम्मानी चौक, मेहता चौक, बारहगुवाड़ चौक, आचार्य चौक और आसनियों के चौक में पाटा चौपाल आयोजित की जाएगी तथा वरिष्ठ नागरिकों को एसएसआर की जानकारी दी जाएगी।

Author