Trending Now




बीकानेर, मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के सम्बंध में सहायक निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों एवं इनके स्टाफ का एक दिवसीय प्रशिक्षण बुधवार को आयोजित हुआ। जिला और पंचायत समिति मुख्यालयों पर राजीव गांधी केंद्रों वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यह प्रशिक्षण दिया गया।
इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी बलदेव राम धोजक ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 1 नवंबर से प्रारंभ हो रहा है। निर्वाचन विभाग द्वारा मतदान के लिए पात्र व्यक्तियों द्वारा प्रपत्र 6, 7, 8 एवं 8क ऑनलाइन भरकर आवेदन करने के लिए निर्देशित किया गया है। इसके मद्देनजर सभी बूथ लेवल अधिकारी एवं सुपरवाइजर मतदाताओं से वोटर हेल्पलाइन एप्प एवं वोटर पोर्टल का उपयोग कर प्रपत्र ऑनलाइन भरवाने का कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। इसके मद्देनजर सम्बन्धित कार्मिक पूर्ण जिम्मेदारी से कार्य करें।
स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर डॉ. राधा कृष्ण सोनी ने वोटर हेल्पलाइन एप्प के माध्यम से वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने, संशोधन व अन्य प्रक्रिया की बारीकी से जानकारी दी। उन्होंने ऑनलाइन प्राप्त दावे एवं आपत्तियों की जाँच, प्रमाणीकरण, समीक्षा, सुनवाई, निस्तारण, मतदाता पहचान पत्र जारी करना एवं निर्वाचक नामावली में पंजीकरण की प्रक्रिया, प्रवासी भारतीय, सेवा नियोजित मतदाताओं का पंजीकरण, नाम जोड़ने, हटाने, स्थानांतरित करवाने, विशिष्टियों में सुधार तथा एपिक जारी करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बीएलओ, सुपरवाइजर तथा एईआरओ के दायित्वों के बारे में बताया और कहा कि अधिक से अधिक पात्र लोगों को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए ऑनलाइन माध्यम उपयोग करने के लिए प्रेरित करें।
इस दौरान नायब तहसीलदार (निर्वाचन) अनिरुद्ध पाण्डे, एनआईसी के संकल्प शर्मा, सूचना सहायक योगेश मेहता व राजेन्द्र तिवाड़ी मौजूद रहे।

Author