Trending Now




बीकानेर, विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के तहत मतदाताओं के नाम मतदाता सूचियों में जुड़वाने तथा आधार कार्ड से मतदाता पहचान पत्र को जोड़ने के प्रति जागरूकता के उद्देश्य राजकीय महारानी सुदर्शना कॉलेज में सोमवार को कार्यशाला आयोजित की गई।

इस अवसर पर मास्टर ट्रेनर वाई.वी माथुर ने पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से जोड़ने की प्रक्रिया व नए मतदाता कार्ड के लिए पंजीकरण प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सूचना तकनीक के इस युग में प्रत्येक पात्र व्यक्ति ऑनलाइन मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन कर सकता है। साथ ही दोहरीकरण से बचने और अपने मतदान पहचान पत्र का दुरूपयोग रोकने के लिए आधार कार्ड से स्वयं लिंक कर सकता है। उन्होंने लाइव प्रेजेन्टेशन के माध्यम से छात्राओं को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मतदाताओं की शतप्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए मतदान में भाग लेने की आयु प्राप्त करते ही स्वयं को मतदाता के रूप में पंजीकृत करवाएं।
राजकीय महारानी सुदर्शना कॉलेज की प्राचार्य डा. श्रीमती विजयश्री गुप्ता ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि लोकतंत्र का मजबूत बनाने के लिए प्रत्येक मतदाता को मतदान प्रक्रिया के बारे में पूर्ण जानकारी होनी चाहिए तथा समय-समय पर निर्वाचन आयोग के द्वारा किए जा रहे नवाचारों से भी अवगत रहना चाहिए, जिससे हम एक जागरूक मतदाता की भूमिका अदा कर सकें।
सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी भाग्यश्री गोदारा ने निर्वाचन आयोग की गतिविधियों से आमजन को अवगत करवाने में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की भूमिका पर प्रकाश डाला और कहा कि प्रत्येक व्यक्ति अपने मत का प्रयोग करते हुए अपने हिस्से की जिम्मेदारी का निर्वहन करें।
निर्वाचन आयोग के स्वीप कार्यक्रम के बारे में मास्टर ट्रेनर शमिन्द्र सक्सेना, एस एल राठी ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में जिला परिषद बीकानेर के आई.ई.सी प्रभारी तथा स्वीप कार्यक्रम सहायक समन्वयक गोपाल जोशी ने स्वीप कार्यक्रम की रूपरेखा की जानकारी दी और मतदाता पहचान पत्र तथा आधार लिंकेज की प्रक्रिया के बारे में बताया। महाविद्यालय की स्वीप प्रभारी डॉ शशि वर्मा ने कार्यक्रम के उद्देश्य की जानकारी दी। संचालन स्वीप सदस्य प्रशासनिक अधिकारी सुधीर कुमार मिश्रा ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन श्रीमती सुनीता बिश्नोई ने किया।

Author