Trending Now




अजमेर. राज्य में 4100 केंद्रों पर 26 लाख अभ्यर्थी राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) देंगे। पेपर पर विशेष बार कोड और गोपनीय सीरियल नंबर होंगे। यह बात राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष और रीट के मुख्य समन्वयक प्रो. डी.पी. जारोली ने कही।

प्रो. जारोली ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 26 सितंबर को राज्य के इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षा ‘रीट करा रहा है। सभी जिला कलक्टर, एसपी, शिक्षा विभाग और अन्य अधिकारियों के सहयोग से परीक्षा कराई जाएगी। भर्ती परीक्षाएं करने वाली एजेंसियों के समक्ष इलेक्ट्रोनिक उपकरणों के अवांछनीय उपयोग और पेशेवर नकल गिरोह चुनौतियां बढ़ा रहे हैं।

केंद्रों पर सीसीटीवी और जैमर
रीट के सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी और जैमर लगाए जाएंगे। सभी केंद्रों पर वीडियोग्राफी कराई जाएगी। स्थिति नियंत्रण में रखने और चुनौती से निपटने के लिए केंद्रों पर पुलिस बल तैनात रहेगा। बोर्ड ने संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्र चिन्हित किए हैं। इनमें अतिरिक्त विशेष सुरक्षात्मक उपाय अपनाए जाएंगे।

होंगे विशेष बार कोड-सीरियल नंबर
प्रो. जारोली ने बताया कि पेपर आउट जैसी समस्या से निपटने के लिए विशेष सुरक्षा उपाय किए गए हैं। प्रश्न पत्रों पर विशेष बार कोडिंग और सीरियल नम्बर लगाए गए हैं। इससे परीक्षा में अवांछित तत्व अथवा कोई संगठित गिरोह सैंधमारी नहीं कर सकेगा। सभी व्यवस्थाएं पुख्ता और चाक-चौबन्द रहेंगी। अधिकारियों को सतर्क किया गया है। राज्य सरकार द्वारा गठित उच्चाधिकार परीक्षा समिति लापरवाह अधिकारियों-कार्मिकों को तत्काल निलम्बित करेगी।

पुख्ता जांच के बाद प्रवेश
द्वितीय स्तर की परीक्षा सुबह 10 बजे और प्रथम स्तर की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे प्रारम्भ होगी। अभ्यर्थियों को प्रथम स्तर की परीक्षा के लिए 9.30 और द्वितीय स्तर परीक्षा के लिए 2 बजे केंद्रों पर पहुंचना होगा। यहां पुख्ता जांच की जाएगी। इसके पश्चात केंद्रों पर प्रवेश नही दिया जाएगा।

नहीं ले जा सकेंगे कोई सामान
अभ्यर्थी प्रवेश पत्र, बॉल पेन, मान्य पहचान पत्र एवं इसकी स्वप्रमाणित फोटो प्रति ले जा सकेंगे। मोबाइल, ब्लूटूथ, इलेक्ट्रोनिक उपकरण, घड़ी, चैन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट व अन्य आभूषण, पर्स, हैंडबैग, डायरी और अन्य सामग्री ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा।

Author