Trending Now




बीकानेर। जिले में बढ़ती दुर्घटनाओं के कारण आए दिन दुपहिया वाहन चालक व सवार मौत के शिकार हो रहे हैं। इन मौतों की सबसे बड़ी वजह बिना हेमलेट के दुपहिया वाहन चलाना सामने आ रहा है। सड़क दुर्घटनाओं में मरने वालों में अधिकांश वे लोग होते हैं, जिनके हेलमेट नहीं पहना होता है। ऐसे में अब इन दुर्घटना में होने वाली मौतों को रोकने के लिए जिले के सटते राजमार्गों पर बिना हेलमेट दुपहिया वाहन के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। बिना हेमलेट वाहन चलाते हुए पाए जाने पर चालान काटने के साथ-साथ तीन माह के लिए लाइसेंस निलंबित करने की कार्रवाई की जाएगी।

यहां-यहां रहेंगी विशेष चेकिंग
यातायात प्रभारी प्रदीपसिंह चारण ने बताया कि शहर के हल्दीराम प्याऊ, भीनासर चुंगी नाका, करमीसर तिराहा, पूगल आरोबी, श्रीगंगानगर बाइपास पर यातायात पुलिस की ओर से विशेष चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। दुपहिया वाहन बिना हेलमेट चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बिना हेलमेट, क्षमता से अधिक सवारी, शराब पीकर वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। राजमार्गों के अलावा चौधरी भीमसेन सर्कल, म्यूजियम सर्कल पर दुपहिया वाहन जो बिना हेलमेट लगाकर वाहन चलाते हुए पाए जाने पर वाहन जब्ती,चालान और लाइसेंस निलंबित करने की कार्रवाई करेंगे।

पुलिस प्रशासन की अपील
यातायात पुलिस ने आमजन से वाहन चालकों से यातायात नियमों का पालन करने की अपील की है। वाहन चालक अपनी व अपने परिवार की खातिर यातायात नियमों का पालन करें। हर व्यक्ति की अपने परिवार के लिए बहुत अहमियत है। घर से बाहर निकलते समय वाहन ले जा रहे हैं तो हेलमेट बिना नहीं निकलें। पुलिस की सख्ती आपकी सुरक्षा के लिए है।
23 दिन, ९ हादसे, आठ की मौत

जिले में पिछले 23 दिनों में बाइक व अन्य वाहनों से नौ हादसे हुए, जिसमें ८ लोगों की मौत हो गई। हादसे में करने वालों ने हेलमेट नहीं लगा रखा था। छतरगढ़ के पास दो बाइक भिड़ी दो की मौत, महाजन के पास बाइक, पिकअप व ट्रक में भिड़ंत में एक की मौत, बीबीएस स्कूल के पास हुए हादसे में छात्र की मौत, जयपुर रोड स्थित वृंदावन एन्क्लेव के पास स्कूटी सवार को मारी टक्कर, नोखा के काकड़ा के पास हादसे में बाइक सवार की मौत। श्रीडूंगरगढ़ के सातलेरा गांव के पास बाइक को अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर, श्रीडूंगरगढ़ के बाना-ऊपनी के पास हुए सड़क हादसे में बाइक सवार की मौत।
लाइसेंस निलंबित होगा
सख्ती किए बगैर वाहन चालक मान ही नहीं रहे। पुलिस का चालान बनाने का उद्देश्य नहीं है। चालान से ज्यादा जीवन बचाना जरूरी है। इसी उद्देश्य से बिना हेलमेट राजमार्ग पर जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही शहर में भी बिना हेलमेट वाहनों के खिलाफ चालान व लाइसेंस निलंबित करने की कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। यातायात पुलिस को इसके लिए विशेष दिशा-निर्देश दिए गए हैं।योगेश यादव, पुलिस अधीक्षक

Author