Trending Now




बीकानेर। कोरोना के एकबार फिर से फन उठाने पर फ्ंटलाइन में रहे पुलिस अधिकारी-जवान जंग लडऩे को तैयार है। हर दिन बढ़ते कोरोना मरीजों की संख्या के साथ ही पुलिस ने आमजन को कोरोना के प्रति जागरूकता करने के लिए कमान संभाल ली है। पुलिस ने मोहल्लों में मुनादी कराने एवं जागरूकता रैली के साथ-साथ आमजन को समझाइश का काम कर रही है। शनिवार को बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक व एक सिपाही के कोरोना पॉजिटिव आए। पुलिस अधिकारी व जवनों के पॉजिटिव आने का सिलसिला फिर शुरू हो गया है।
पिछली दो लहर में ६८९ हुए थे संक्रमित
कोरोना की पहली और दूसरी लहर में जिले के करीब ६८९ पुलिसकर्मी संक्रमित हुए थे। पहली लहर में 239 एवं दूसरी लहर में ४५० पुलिस जवान-अधिकारी संक्रमित हुए। वहीं पुलिस निरीक्षक ऋषिराज सिंह शेखावत की कोरोना से मौत हो गई थी। इतने पुलिसकर्मी संक्रमित होने से पुलिस कप्तान को रिजर्व पुलिस जाप्ते को मैदान में उतारना पड़ा। तीसरी लहर की शुरुआत में ही बीकनेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक प्रफुल्ल कुमार और कोलायत थाना का सिपाही, छतरगढ़ एसडीएम भी कोरोना की चपेट में आ गए हैं।

जागरूकता व रैलियों का दौर शुरू
पुलिस ने सामाजिक संगठनोंं के साथ मिलकर कोरोना के खतरों से अवगत कराने के लिए आमजन को जागरूक करना शुरू कर दी है। गली-मोहल्लों में थानास्तर पर मुनादी कराई जा रही है, जिसमें बेवजह घरों से नहीं निकलने, घर से निकलते समय मास्क का उपयोग करने की समझाइश की जा रही है।

एएसपी सिटी व ग्रामीण करेंगे मॉनिटरिंग
कोरोना को लेकर पुलिस प्रशासन ने अपने स्तर पर बंदोबश्त करने शुरू कर दिए हैं। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर आईपीएस अमित बुढ़ानिया एवं ग्रामीण एएसपी सुनील कुमार को मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी सौंपी है। दोनों अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के सहयोग के लिए सभी सर्किल के सीओ व थानाधिकारियों को लगाया है।

पुलिस आमजन के साथ
कोरोना को रोकना व्यक्तिगत नहीं सामूहिक जिम्मेदारी है। पुलिस एक दौर तक ही समझाइश कर सकती है। खतरे को भांप कर ही अनदेखा करने पर पुलिस को सख्ती बरतनी पड़ती है। पुलिस का प्राथमिकता जान-माल की सुरक्षा है। ऐसे में पुलिस को कोरोना से लडऩे में सख्ती करनी पड़ी तो करेंगे। पुलिस आमजन के हर सुख-दुख में साथ है। पुलिस फोर्स को मास्क व कोरोना से बचाव का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं।
योगेश यादव, पुलिस अधीक्षक

Author