Trending Now




बीकानेर, ग्रामीण क्षेत्रों की खेल प्रतिभाओं को राज्य स्तर तक लाने के लिए आयोजित होने वाले राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के तहत अब तक जिले में 8 हजार 34 टीमें गठित कर ली गई हैं।
जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के ने बताया कि 29 अगस्त से प्रारंभ होने वाले इन खेलों के तहत जिले में 1 लाख 12 हजार 551 खिलाड़ियों का पंजीकरण किया गया है। उन्होंने बताया कि इस आयोजन के तहत ग्राम पंचायत, ब्लाक, जिला व राज्य स्तर पर 6 खेलों का आयोजन किया जाएगा। इनमें कबड्डी, खो-खो, हाकी, शूटिंग बॉल, वॉलीबॉल व टेनिस बॉल को शामिल किया गया है।
*20 अगस्त से प्रारंभ होंगे अभ्यास*
नित्या के. ने बताया कि खेलों के अभ्यास का कार्यक्रम 20 अगस्त से प्रारंभ कर दिया जाएगा, जिसके लिए सभी ग्राम पंचायतों में शारीरिक शिक्षकों की नियुक्ति कर दी गई है । खेल मैदानों का चिन्हीकरण तथा रैफरियों की सूची तैयार कर ली गई है। उन्होंने बताया कि खेल मैदानों के समतलीकरण और सफाई कार्य की मॉनिटरिंग की जा रही है तथा खेल सामग्री क्रय करने की प्रक्रिया भी जारी है, जिससे समय पर खिलाड़ियों का अभ्यास प्रारंभ करवाया जा सके।
उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत तथा ब्लॉक स्तरीय तैयारियों की मॉनिटरिंग के लिए शिक्षा विभाग द्वारा मॉनिटरिंग सेल गठित की गई है।
नित्या के. ने बताया कि खेल और शिक्षा विभाग के साथ-साथ पंचायती राज व पंचायती राज विभाग के सहयोग से आयोजित होने वाले इन खेलों की तैयारियां शीघ्र कर ली जाएंगी। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत स्तरीय प्रतियोगिताएं 29 अगस्त से प्रारंभ होकर 4 दिन तक चलेंगी। ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताएं 12 सितंबर से प्रारंभ होंगी तथा जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता 22 सितंबर से आयोजित की जाएंगी। खेलों के आयोजन के लिए ग्राम पंचायत व ब्लाक स्तरीय कमेटियों का गठन किया गया है, जिसमें ग्राम पंचायत स्तर पर कमेटी के संयोजक सरपंच को और ब्लॉक स्तर पर कमेटी के उपखंड अधिकारी को संयोजक बनाया गया है। खेल अधिकारी श्रवण कुमार भांभू ने बताया कि आयोजन की सफलता के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित किया गया है।

Author