Trending Now




बीकानेर, जिले के 1502 आंगनबाड़ी केंद्रों में स्मार्ट टीवी उपलब्ध करवाने का अभियान ‘निर्माण’ बुधवार को प्रारंभ हुआ। रवींद्र रंगमंच पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला तथा ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने पहले चरण में 825 आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए स्मार्ट टीवी वितरित किए। जिला कलेक्टर श्री भगवती प्रसाद कलाल की पहल पर भामाशाहों ने यह स्मार्ट टीवी उपलब्ध करवाए हैं। इस दौरान ‘निर्माण’ पत्रिका का विमोचन किया तथा इस अभियान में सहयोग देने वाले 30 भामाशाहों का सम्मान किया गया।
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में आधारभूत सुविधाओं के विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जिले में चलाया गया ‘निर्माण’ अभियान इस दिशा में अहम साबित होगा। उन्होंने कहा कि बच्चे अत्याधुनिक तकनीक से शिक्षा ग्रहण करें, जिससे वे वर्तमान दौर के साथ आगे बढ़ सकें।
ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि बीकानेर, भामाशाहों की नगरी है। यहां के भामाशाह प्रत्येक सकारात्मक कार्य के लिए पूर्ण मनोयोग से सहयोग देते हैं। उन्होंने कहा कि दूरस्थ आंगनबाड़ी केंद्रों में स्मार्ट टीवी उपलब्ध करवाए जाने से यहां के बच्चे खेल-खेल में बेहतरीन शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।
संभागीय आयुक्त उर्मिला राजोरिया ने आंगनबाड़ी केद्रों पर उपलब्ध करवाई जाने वाली विभिन्न सेवाओं की जानकारी दी तथा कहा कि ‘निर्माण’ अभियान जिला प्रशासन द्वारा पूर्व में किए गए नवाचारों की श्रृंखला में बेहतर परिणाम देने वाला साबित होगा।
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने अभियान की रूपरेखा के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि पूर्व में ‘डिजिटल इनीशिएटिव फॉर क्वालिटी एजुकेशन’ के तहत जिले के 965 स्कूलों, मदरसा और छात्रावासों में स्मार्ट टीवी उपलब्ध करवाए गए। इन स्मार्ट टीवी के माध्यम से स्कूलों में डेढ़ लाख घंटे से अधिक अध्ययन हुए, जिससे स्कूलों में उपस्थिति और फाइनल परिणाम में सकारात्मक बदलाव आया। उन्होंने बताया कि अब ‘निर्माण’ के माध्यम से आंगनबाड़ी केंद्रों में स्मार्ट टीवी दिए जाएंगे। टीवी के साथ पेनड्राइव में डिजिटल कंटेंट भी होगा। उन्होंने इस मुहीम में सहयोग देने वाले भामाशाहों का आभार जताया और कहा कि इस पहल से आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को सीखने के अच्छे अवसर मिलेंगे। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण वाटिकाओं और सहजन फली के पौधों के रोपण की जानकारी भी दी।
इससे पहले शिक्षा मंत्री और ऊर्जा मंत्री ने ‘निर्माण’ पत्रिका का विमोचन किया। डीआईक्यूई के परिणामों पर आधारित फिल्म प्रदर्शित की गई।
*इन भामाशाहों का हुआ सम्मान*
कार्यक्रम के दौरान जिले की 137 विद्युत कनेक्शन विहीन स्कूलों में विद्युत कनेक्शन के लिए 1.54 करोड रुपए उपलब्ध करवाने वाले श्रीमती सीएम मूंधड़ा चैरिटेबल ट्रस्ट तथा जिले के सभी 1502 आंगनबाड़ी केंद्रों में खिलौनों की किट उपलब्ध करवाने वाले श्री अरुण मोदी का सम्मान किया गया। वहीं आंगनबाड़ी केंद्रों में 500 स्मार्ट टीवी देने वाले पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, सौ-सौ टीवी उपलब्ध करवाने वाले अक्षय ऊर्जा निगम लिमिटेड सौर ऊर्जा कंपनी, 52 टीवी देने वाले एमप्लस कंपनी तथा 24 टीवी उपलब्ध करवाने वाले अवाडा सोलर प्राइवेट लिमिटेड सहित कुल 30 भामाशाहों का सम्मान किया गया।
इससे पहले जिला उद्योग केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैन गोदारा ने स्वागत उद्बोधन दिया तथा कार्यक्रम की प्रस्तावना के बारे में बताया। जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पच्चीसिया ने औद्योगिक विकास की विभिन्न आवश्यकताओं की जानकारी दी और विश्वास दिलाया कि जिले के भामाशाह भविष्य में भी पूर्ण सहयोग उपलब्ध करवाते रहेंगे। महिला एवं बाल विकास विभाग की महिला पर्यवेक्षक मंजीत कौर ने पैन ड्राइव में उपलब्ध करवाए जाने वाले कंटेंट की जानकारी दी। बाल विकास परियोजना अधिकारी शक्ति सिंह कच्छावा ने आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित ने किया।
इस दौरान बीकानेर व्यापार मंडल के अध्यक्ष मनमोहन कल्याणी, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षण अधिकारी यक्ष चौधरी आदि बतौर अतिथि मौजूद रहे।
*स्मार्ट फोन किए वितरित*
इस दौरान शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला तथा ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत 3 लाभार्थी महिलाओं को स्मार्टफोन प्रदान किए। उन्होंने संतोष देवी, लीला देवी और नाथी देवी को स्मार्टफोन दिए। इस दौरान विभिन्न जनप्रतिनिधि, अधिकारी, भामाशाह और आंगनबाड़ी केंद्रों की कार्मिक मौजूद रहे।

Author