Trending Now




बीकानेर,स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय में गुरुवार को तीन दिवसीय ध्यान शिविर का शुभारंभ हुआ। कुलपति डॉ अरुण कुमार ने विद्या मंडप सभागार में ध्यान शिविर का उद्घाटन करते हुए कहा कि हार्टफुलनेस संस्था के सहयोग से तीन दिवसीय ध्यान शिविर का आयोजन कृषि विश्वविद्यालय परिसर में किया गया है, ताकि शैक्षणिक, गैर शैक्षणिक स्टाफ और विद्यार्थियों को इसका लाभ मिले। उन्होने कहा कि स्टूडेंट्स अगर प्रतिदिन ध्यान करेंगे तो अपने लक्ष्य को हासिल करने में उन्हें निश्चित रूप से सहायता मिलेगी। ध्यान शिविर में कुलपति डॉ अरुण कुमार के अलावा कुलसचिव डॉ देवा राम सैनी, वित्त नियंत्रक श्री राजेन्द्र कुमार खत्री समेत कृषि विश्वविद्यालय के सभी डीन, डायरेक्टर्स, शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक स्टॉफ समेत बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया।

छात्र कल्याण निदेशक डॉ एन.एस.दहिया ने बताया कि कुलपति डॉ अरूण कुमार के निर्देशानुसार हार्टफुलनेस संस्था के सहयोग से छात्र कल्याण निदेशालय द्वारा तीन दिवसीय ध्यान शिविर का आयोजन किया गया है। जो गुरुवार से शनिवार तक प्रतिदिन शाम 4.15 बजे से 5 बजे तक कृषि विश्वविद्यालय परिसर स्थित विद्या मंडप सभागार में आयोजित किया जा रहा है। डॉ दहिया ने बताया कि गुरुवार को हार्टफुलनेस संस्था के वॉलेंटियर श्री अभिमन्यु सिंह राठौड़, श्रीमती रूबल राठौड़ व ने ध्यान का अभ्यास करवाया।

हार्टफुलनेस संस्था के श्री अभिमन्यु सिंह राठौड़ ने बताया कि ध्यान से ना सिर्फ तन बल्कि मन को भी शुद्ध होता है। ध्यान हमारे आत्मविश्वास व एकाग्रता को भी बढ़ाता है और तनाव को कम करता है। वॉलेंटियर श्रीमती रूबल राठौड़ ने बताया कि ध्यान हमारे बेहतर स्वास्थ्य के लिए वरदान है। जो शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य दोनों को ठीक रखता है। विद्यार्थी जीवन में ही ध्यान के अभ्यास से विद्यार्थियों को लक्ष्य प्राप्ति में सहायता मिलने के साथ साथ विषयों को समझने व जीवन में सकारात्मकता बढ़ती है। श्री स्मित राज बराड़ ने बताया कि तीन दिवसीय ध्यान शिविर के पहले दिन रिलैक्सेशन करवाने के बाद ध्यान करवाया गया। दूसरे दिन संस्कारों की सफाई व आत्मा की सफाई करवाने के बाद ध्यान करवाया जाएगा। आखिरी दिन प्रार्थना के बाद ध्यान का आयोजन होगा। श्री बराड़ ने बताया कि संस्था की ओर से ध्यान शिविर का आयोजन निशुल्क किया जाता है।

Author