Trending Now




बीकानेर,पुलिस सब इंस्पेक्टर बनने के लिए फर्जीवाड़ा करने वालों के खिलाफ स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (SOG) के इनपुट पर बीकानेर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए दस जनों को गिरफ्तार कर लिया है। बीकानेर की नयाशहर पुलिस ने इस पूरे मामले में जोरदार भूमिका निभाते हुए सभी दस जनों को गिरफ्तार कर लिया है। जिसमें दो नाबालिग भी है। इसमें बीकनेर के अलावा दो युवकों को पाली से गिरफ्तार किया गया है। से और दो को पाली से गिरफ्तार किया गया है। अभी ये खुलासा नहीं हुआ है कि ये लोग किस तरह से फर्जीवाड़ा कर रहे थे और गिरफ्तार युवकों के क्या नाम है? ऐसे चला घटनाक्रम बीकानेर के रामपुरा में स्थित प्राइवेट स्कूल रामसहाय आदर्श सैकंडरी स्कूल में आज एसआई की परीक्षा होनी थी। कुछ युवकों ने मिलकर एक साजिश के तहत एसआई का पेपर निकालकर उसके जवाब व्हाट्सएप पर जारी करने की योजना बना ली। स्कूल संचालक दिनेश सिंह चौहान ने इस काम के लिए हर रोज पांच लाख रुपए मांगे थे और तीन लाख रुपए एडवांस में भी ले लिए। योजना के तहत पेपर निकालकर कोचिंग देने वाले टीचर नरेशनदान चारण को दिए गए। चारण ने इन प्रश्नों के उत्तर निकाले। एक व्हाट्सएप ग्रुप पर भी इन उत्तरों को भेजने की तैयारी थी।
ऐसे हुई नकल बीकानेर से एसआई की परीक्षा दे रहे दो अभ्यर्थी दिनेश बेनीवाल और नरेंद्र खीचड़ नामक दो अभ्यर्थियों को पेपर आउट करके देना तय हुआ था। इसके लिए दिनेश सिंह चौहान ने अपने स्कूल से पेपर निकाले और समय से पहले इंवेजिलेटर के रूप में राजा बिश्नोई की ड्यूटी लगाई। जिसके मोबाइल से दिनेश सिंह ने पेपर की फोटो खींचकर आगे नरेंद्र खींचड़ और विकास बिश्नोई के मोबाइल पर व्हाट्सएप से भेजे। विकास ने कोचिंग संस्थाओं में पढ़ाने वाले नरेशदान चारण से इस पेपर को हल करवाया। इसी समय दिनेश बेनीवाल के लिए सुरेश कुमार बिश्नोई, राजाराम बिश्नोई, विकास बिश्नोई सहित दो अन्य नाबालिग पेपर हर कर रहे थे। पेपर हल करके उसके जवाब व्हाट्सएप से ही भेजे जा रहे थे। गिरफ्तार दस में दो नाबालिग स्कूल संचालक दिनेश सिंह चौहान व टीचर नरेश दान चारण के अलावा मुरलीधर व्यास कॉलोनी के दिनेश बेनीवाल, सुरेश बिश्नोई निवासी बज्जू, राजाराम गोदारा निवासी बज्जू, विकास सारण निवासी मिठड़िया बज्जू, विकास बिश्नोई माणकासर और राजाराम उर्फ राजा बिश्नोई निवासी मुरलीधर व्यास नगर को गिरफ्तार किया गया है। इनके अलावा दो नाबालिग बच्चों को भी गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने इनके नाम उजागर नहीं किए। ये सभी पेपर निकालने, पेपर के उत्तर निकालने के साथ ही अभ्यर्थियों तक पहुंचाने की साजिश में जुटे थे।
भारी पुलिस जाब्ता लगा बीकानेर में एसआई परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात किया गया है। परीक्षा केंद्रों के बाहर भी नकल सामग्री पर कड़ी नजर रखी गई है। राज्यभर में लगातार तीन दिन तक एसआई की परीक्षा होगी, तीनों ही दिन पुलिस और एसओजी की कड़ी नजर नकल करने वालों पर रहेगी। पुलिस टीम, जिसने कार्रवाई की नयाशहर थानाधिकारी गोविन्द सिंह चारण ने बताया कि इस टीम में उप निरीक्षक चंद्रजीत सिंह भाटी, एएसआई रामकरण सिंह के अलावा हेड कांस्टेबल अब्दुल सत्तार, कानदान सांधू, दीपक यादव, रामचंद्र, कांस्टेबल वासुदेव, सवाई सिंह, बलवीर, रमेश, पूनमचंद और अमर सिंह शामिल थे।

Author