Trending Now




बीकानेर,पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद शुष्क हुए राजस्थान के मौसम का साइड इफेक्ट अब हवाई सेवाओं पर भी हावी हो रहा है. पिछले महीने सभी एयरपोर्ट पर समर शेडयूल लागू होने के साथ ही गर्मी के कारण प्रदेश के अन्य एयरपोर्ट पर हवाई सेवाओं का संचालन प्रभावित हो रहा है.

सबसे ज्यादा पर्यटकों से आबाद रहने वाले जैसलमेर एयरपोर्ट पर यात्रीभार नहीं होने के चलते एयरलाइन कंपनियों की ओर से यहां से विभिन्न जगहों के लिए उड़ानें बंद कर दी गई है. पहले यहां से औसतन तीन उड़ानों का संचालन होता था. अब वह भी सप्ताह में दो दिन में एक बार हो रहा हैं वहीं दिल्ली, मुंबई , अहमदाबाद की उड़ानें बंद हो चुकी हैं.

एयरलाइन कंपनी के प्रतिनिधियों के मुताबिक कम यात्रीभार के चलते उड़ानों का संचालन करना कठिन है. हाल ही जयपुर के नजदीक नए बने किशनगढ़ एयरपोर्ट से औसतन पहले 15 के मुकाबले अब 8 से दस उड़ानें संचालित हो रही है. बीकानेर एयरपोर्ट से बीते साल दिल्ली के लिए रोजाना जाने वाली उड़ान अब तीन दिन संचालित हो रही है. पहले यह उड़ान रोज संचालित होती थी. इसके अलावा मुंबई , अहमदाबाद की उड़ान पूरी तरह से बंद कर दी गई है. वहीं जोधपुर और उदयपुर एयरपोर्ट के एयरपोर्ट भी 15 से 20 उड़ानों का दायरा महज 10 से 14 उड़ानों तक पहुंच चुका है.

जयपुर एयरपोर्ट से कई नए शहरों के लिए उड़ानें शुरू होना तय था. इनमें पंतनगर, लखनउ सहित अन्य छोटे शहर शामिल थे. लेकिन इनकी उड़ानें सप्ताह में एक दिन छोड़कर संचालित हो रही है. तेज गर्मी के कारण फिलहाल यात्री यात्रा करने से बच रहे थे. लेकिन अब अगले दो महीने तेज गर्मी से उड़ानों का संचालन प्रभावित होता दिखना तय है. गर्मी का सितम फिलहाल हावी है वहीं आगामी दिनों में शादियां और गर्मी का पर्यटन सीजन भी शुरू हो रहा है. उदयपुर, जोधपुर , बीकानेर जैसे हवाईअड्डों से उड़ानों का संचालन में 60 फीसदी की गिरावट आई है. वहीं जैसलमेर हवाईअड्डे से उड़ानों का संचालन पूरी तरह बंद होने की कगार पर है.

Author