Trending Now




बीकानेर गोचर , ओरण व चारागाह की जमीन पर कब्जों को नियमन करने के राज्य सरकार के फैसले के बाद से बीकानेर में पूर्व मंत्री देवी सिंह भाटी का शरह नथानियान गोचर भूमि में चल रहा बेमियादी धरना 26 वे दिन जारी रहा ।

धरने पर मानव धर्म प्रचार संस्थान के संयोजन में श्रीमद् भागवत सप्ताह भक्ति ज्ञान महायज्ञ कथा का आयोजन होगा । कथा बालसंत श्रीछैल बिहारी जी महाराज 8 से 15 फरवरी तक करेगें । कथा दोपहर 1 से 3 बजे तक होगी ।

धरना स्थल पर गौ भक्तों की आगामी रणनीति के लिए जिला स्तर की बैठक आयोजित होगी । धरना स्थल पर दिन भर भजन कीर्तन व अन्य धार्मिक गतिविधियां निर्वाध रूप से चल रही है । प्रत्येक शाम को मुरलीधर व्यास नगर व उसके आस – पास के क्षेत्रों में जन जागरण हेतु संध्या परिक्रमा का आयोजन पिछले एक पखवाड़े से चल रहा हैं । सोमवार को धरना स्थल पर अनेक जनप्रतिनिधियों ने आकर भाटी को अपना समर्थन दिया ।

भाटी के प्रवक्ता सुनील बांठिया ने बताया कि धरने की आगामी रणनीति को लेकर मंगलवार को एक बैठक आयोजित होगी । जिसमें जिले के परम गौ भक्त व जनप्रतिनिधि भाग लेगें । आज धरना स्थल पर आये हुए गौ भक्तों को सम्बोधित करते हुए पूर्व मंत्री देवी सिंह भाटी ने कहा कि गोचर आन्दोलन अब कुछ व्यक्तियों तक नहीं सिमट कर रह गया है वरन यह अब एक जन आन्दोलन बन चुका है । सरकार यदि जन भावनाओं की कदर नहीं करेंगी तो उसके परिणाम उसे भुगतने ही होंगें । इस धरने के बाद से पूरे प्रदेश में गाय , गोचर व औरण को लेकर एक जन जागृति आयी है । ये जन जागरण का ही नतीजा है कि आज धरना स्थल पर दलगत राजनीति से ऊपर उठकर जनप्रतिनिधि गौ माता में अपनी आस्था व्यक्त करने यहां पहुंच रहे हैं । सरकार की इस निर्णय से गौ भक्तों में जबर्दस्त रोष है । जन – जन की आवाज के सामने सरकार को अपना निर्णय बदलना ही पड़ेगा ।

मंगलवार को होने वाली श्रीमद् भागवत कथा के शुरूआत से पहले मंगलवार को सुबह 11.30 बजे श्री राम गणेश मंदिर मौसम विभाग से एक शोभा यात्रा का आयोजन होगा । यह यात्रा इस मंदिर से शरह नथानियान गोचर भूमि तक जायेगी ।

आज धरना स्थल पर लुनकरनसर क्षेत्र से फुलसिंह सरपंच काकड़वाला , रामनिवास गोदारा सरपंच शेखसर , अजमल हुसैन सरपंच महाजन , सोहनलाल सरपंच प्रतिनिधि खोखराणा , श्यांपतराम सरपंच प्रतिनिधि भाडेरा अपने समर्थकों के साथ नारे लगाते हुए धरना स्थल पर पहुंचे । इस सरपंचों ने भाटी से कहा कि वे इस आन्दोलन में किसी भी स्तर तक जाने को तैयार है । जिस दिन भी भाटी का इशारा मिलेगा वे अपनी पूरी शक्ति के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आ खड़े होगें । लुनकरनसर से आये हुए इन जनप्रतिनिधियों व उनके समर्थकों का रामकिशन आचार्य पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष व युवा नेता अंशुमानसिंह भाटी ने मालाएँ पहनाकर स्वागत किया ।

धरना स्थल पर ग्रामीण क्षेत्र से आम व खास लोगों का आकर अपना खुला समर्थन देने का सिलसिला लगातार जारी है । बांठिया ने बताया कि सोमवार को आने वालों में प्रमुख रूप से विजयसिंह चावड़ा , भंवरसिंह हाडलां भाटियान , नरपतसिंह पूर्व सरपंच शेखासर , भैरूसिंह राजवी आलसर , श्रवण उपाध्याय , गुलुखां बांगड़सर , इन्द्रसिंह भाटी हाडलां , पूर्व पार्षद गोपीकिशन गहलोत , परमानन्द औझा मेघराज पंचारिया , देवकिशन पंचारिया मियाकौर , रणजीत गौदारा पलाना मण्डल उपाध्यक्ष , जगजीत गौदारा पलाना , अजीतसिंह भाटी पंवारवाला , हडवन्तदान चारण संतोषनगर , प्रेम कुमार कावनी , आनंद जोशी पूर्व जिला मंत्री भाजपा पूर्व पार्षद गोपीकिशन गहलोत परमानंद औझा देवराज भाटी , शम्भू गहलोत ने धरना स्थल पर आकर समर्थन दिया ।

धरना स्थल पर भजन , कीर्तन का दौर निर्बाध रूप से जारी हैं सोमवार को कन्हैयालाल , आशाराम , आसुराम , पृथ्वीसिंह पंवार सहित अनेक पुरूष व महिलाओं ने भजनों की प्रस्तुति दी ।

Author