Trending Now




बीकानेर,भीषण गर्मी को देखते हुए मंगलवार को आनन-फानन में शिवघाट स्थित फायर स्टेशन को चालू कर दिया गया। साढ़े तीन हजार लीटर पानी की दमकल और 15 होमगार्ड के जवानों को वहां तैनात किया गया है, उन पर सवाल खड़े किए गए हैं.

फायर स्टेशन की बिल्डिंग में भी दरारें आ गई हैं।

दरअसल गर्मी को देखते हुए जिलाधिकारी के निर्देश पर शिवघाटी के फायर स्टेशन को चालू कर दिया गया है. इस मौसम में आग लगने की घटनाएं अधिक होती हैं। यह फायर स्टेशन गंगाशहर, रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र, पवनपुरी, बड़ा बाजार क्षेत्र में डेढ़ लाख से अधिक की आबादी को कवर करेगा। आग लगने की स्थिति में फायर ब्रिगेड कम समय में पहुंच सकेगी। लेकिन नगर निगम ने बिना पूरी तैयारी के आनन-फानन में इसे एक ही दिन में शुरू कर दिया, जबकि भवन के एक हिस्से में दरारें आ गई हैं.

शिवघाटी एक खनन क्षेत्र है। भवन का निर्माण आरसीसी बीम पर किया गया है। निर्माण के कुछ दिनों बाद इसका एक हिस्सा जमीन में धंस गया, जिससे इमारत में दरारें आ गईं। निगम इसकी मरम्मत कराना चाहता था, लेकिन नहीं हो सका। अब इसे बिना किसी मरम्मत के चालू कर दिया गया है। पानी की समस्या होती है। छत पर कुछ पानी की टंकियां खाली पड़ी हैं। बिजली और टेलीफोन कनेक्शन नहीं है। जबकि दोनों की लाइन बिल्डिंग तक पहुंच गई है। स्थिति यह है कि फायर स्टेशन पर 15 होमगार्ड के जवानों को दमकल कर्मियों के रूप में तैनात किया गया है, जबकि यह काम सिविल डिफेंस करता है। उन्हें आग बुझाने का प्रशिक्षण दिया जाता है।

Author