Trending Now




बीकानेर,शिव शक्ति साधना पीठ के अधिष्ठाता भैरव उपासक पं. मनमोहन किराडू की स्मृति में रविवार देर रात आयोजित कार्यक्रम में शहर के भागवताचार्यों, कर्मकांडी ब्राह्मणों, समाजसेवियों व कार्यकर्ताओं का सम्मान किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सिंचित क्षेत्र विकास के अतिरिक्त आयुक्त दुर्गेश बिस्सा थे। उन्होंने कहा कि धर्म, कर्म और आध्यात्म में बीकानेर सदैव सिरमौर रहा है। यहां के भागवताचार्यों ने देश और दुनिया के अनेक क्षेत्रों में धार्मिक परंपराओं और मान्यताओं को पहुंचाया है। संस्था द्वारा इनका सम्मान अच्छी पहल है।
विशिष्ठ अतिथि के रूप में बोलते हुए भाजपा नेता अविनाश जोशी ने कहा कि बीकानेर की आध्यात्मिक परंपराओं को आगे बढ़ाने में युवाओं का आना अच्छे संकेत है। इससे अगले कई दशकों तक यह परंपराएं संरक्षित रहेंगी। उन्होंने कहा कि युवा भगवताचार्यों को प्रोत्साहित किया जाना सबसे जरूरी है। पंडित मनु महाराज ने कहा कि ज्योतिष के क्षेत्र में भी बीकानेर की विशेष पहचान है। कार्यक्रम में पंडित गोपाल नारायण व्यास, पंडित शिवकिशन किराडू, राजेन्द्र किराडू, अशोक ओझा, पंडित प्रहलाद व्यास, मदन गोपाल व्यास रविशंकर ओझा, विजय शंकर व्यास, रमेश व्यास, पंडित सुनील व्यास, गौरी शंकर व्यास, पंडित मुरलीधर, पंडित विजेंद्र व्यास, पंडित पुरुषोत्तम व्यास, आशाराम व्यास, नयाशहर थाना एसएचओ वेदपाल का माला पहनाकर शॉल ओढ़ाकर व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न भजनों की प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गई। इस अवसर पर शिव शक्ति साधना पीठ से जुड़े भक्तगण व समाज गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। पंडित प्रदीप किराडू ने संस्था की विभिन्न गतिविधियों के बारे में बताया। उन्होंने आगंतुकों का आभार जताया।  मंच संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया।

गोकथा का वाचन 21 को

बीकानेर,19 सितंबर। डीकेआर सेवा ट्रस्ट के तत्वावधान में 21 सितंबर को सुबह 11 से 2 बजे तक जयपुर रोड स्थित श्याम धाम में गोकथा का वाचन किया जाएगा।
श्री श्याम बाल संकीर्तन मंडल समिति सार्वजनिक प्रन्यास के अध्यक्ष के.के.शर्मा ने बताया कि कथा का वाचन व्यासपीठ पं. आशाराम व्यास द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गोकथा के दौरान गाय की महिमा,गो आधारित अर्थव्यवस्था और वर्तमान में गोवंश में फैली लंपी स्किन रोग की स्थिति तथा उसके निदान के उपाय के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी।

Author