Trending Now




बीकानेर,सर्व मंगल मांगल्ये, शिव सर्वार्थ साधिके, शरण्ये त्रम्बके गौरी, नारायणी नमोस्तुते। सरीखे देवी मंत्रों से आज देवी मंदिर गूंज रहे हैं। अवसर है शारदी नवरात्रा के पहले दिन का। पहले दिन देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ है। अपनी अरदास लेकर पहुंच रहे श्रद्धालु देवी माता के नारियल, प्रसाद साथ ही कसुम्बल चुनड़ी, साड़ी और श्रृंगार की सामाग्री भेंट कर रहे हैं। माता के दरबार में माथा टेककर अपनी मन्नत मांग रहे हैं।

आज देवी मां के प्रत्येक मंदिरों में देखने को मिल रहा है। मान्यता के अनुसार पहले नवरात्रा पर देवी के शैलपुत्री स्वरूप की पूजा अर्चना की जाती है। इसी धारणा के साथ आज शुभ मुहूर्त में घर-घर में घट स्थपना की गई। दुर्गा माता का पूजन के बाद आरती की गई। मंदिरों में भी मुहूर्त के अनुसार घट स्थापित करने के बाद पूजा.अर्चना हुई। इसके साथ ही अब देवी उपासना का यह नौ दिवसीय पर्व शुरू हो गया। कई स्थानों पर आज से दुर्गापाठ के अनुष्ठान शुरू हुए। घरों में भी दुर्गा पाठ, पूजन, अनुष्ठान चलेंगे।

नत्थूसर गेट बाहर स्थित आशापुरा माताजी मंदिर में आज दोपहर 12ः15 बजे शुभ मुहूर्त में घट स्थापना की गई। इसके बाद मां आशापुरा का वैदिक मंत्रों के साथ पंचायमृत से अभिषेक किया गया। श्रृंगार करने के बाद आरती हुई। पुजारी नृसिंह व्यास ने बताया कि नवरात्रा महोत्सव को लेकर मंदिर को रंगीन रोशनियों से सजाया गया है। मंदिर में नौ दिन तक वेदपाठी ब्राह्मण दुर्गा पाठ का वाचन करेंगे। अष्टमी को मां के लापसी का भोग लगाया जाएगा। नौवें दिन कुंवारी कन्याओं का पूजन कर भोजन कराया जाएगा।

नवरात्रा महोत्सव को लेकर देशनोक स्थित शक्तिपीठ करणी माता मंदिर में विशेष पूजा अर्चना होगी। आज घट स्थापना की गई। पहले दिन से ही दर्शनार्थियों का तांता मंदिर में लगा है। नवरात्रा महोत्सव को लेकर मंदिर को रंगीन रोशनियों से सजाया गया है। बीकानेर शहर में नागणेचेजी मंदिर, सुजानदेसर स्थित काली माता मंदिर, गायत्री माता मंदिर, करमीसर रोड स्थित सच्चियाय माता मंदिर, जयपुर रोड स्थित वैष्णो देवी मंदिर, नत्थूसर गेट बाहर बाला त्रिपुरा सुन्दरी माता मंदिर सहित देवी मंदिरों में माता के दरबार सज गए है। नौ दिनों तक पूजा अर्चना के विशेष आयोजन होंगे।

बंगाल की तर्प पर बीकानेर में भी शारदीय नवरात्रा में दुर्गा पूजा महोत्सव मनाया जाता है। नवरात्रा शुरू होते ही पूजा महोत्सव की तैयारियां में भी आस्थावान लोग जुट गए है। बीकानेर में रानी बाजार क्षेत्र के बंगाली मंदिर में इस बार भी दुर्गा पूजा महोत्सव मनाया जाएगा। इसको लेकर आज कमेटी की बैठक होगी। मंदिर में प्रतिमा निर्माण कराया गया है। पंचमी से विधिवत रूप से पूजा का शुभारंभ होगा। इसके अलावा भीतरी परकोटे में महोता चौक, लखोटिया चौक, चौथानी ओझा चौक, नत्थूसर गेट के अंदर और बाहर, व्यासों का चौक, सदाफतेह के समीप देराश्री गली, रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र सहित कई जगह पर दुर्गा पूजा महोत्सव मनाया जाएगा।

Author