Trending Now




बीकानेर,जूनागढ़ के सामने चेंबर बनाने के लिए फिर से सीवर लाइन की खुदाई शुरू कर दी गई है। दो और चैंबर बनाए जाने हैं। जिससे यह सड़क एक बार फिर कुछ दिनों के लिए अवरुद्ध हो जाएगी।बार-बार खुदाई करने से पांच क्षेत्रों में 30 हजार से अधिक लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

जूनागढ़ के सामने रोशनी घर चौराहा से कुचिलपुरा, फड़बाजार और जीना रोड तक सीवेज निकलता है, लेकिन जूनागढ़ के सामने सीवर लाइन जाम होने से आखिरी मोहल्ले में सीवरेज ओवरफ्लो हो गए और पानी फैलने लगा. रास्ता नगर निगम ने छह माह पहले 155 मीटर लंबी सीवर लाइन को बदलने का काम शुरू किया था। इसके बाद से सड़क जाम कर दिया गया है। सितंबर माह में पूरी सड़क बंद कर दी गई थी। हाल ही में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की बैठक के चलते निगम ने बिना काम पूरा किए ही रेत डालकर सीवर लाइन के गड्ढे को जाम कर दिया। अब इसे वापस खोलकर एक चैंबर बनाया जाएगा। जिससे लोगों को एक महीने और मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। इस सीवर लाइन के ठीक होने को लेकर दीपावली तक संशय बना हुआ है। सड़क बंद होने पर फिर से पूरा ट्रैफिक हनुमान हथा, ओल्ड गिन्नानी और धोबी धोरा क्षेत्र की ओर डायवर्ट किया जाएगा।

औषधालय के सामने एक कक्ष बनाया गया है, लेकिन पहले इसे फिर से खोदना पड़ा। ठेकेदार ने पहले खुदाई कर पाइप बिछाई और बाद में मिट्टी से ढक दिया। जिसके बाद जूनागढ़ नाले के पास एक चैंबर बनाया गया, जिस पर काम चल रहा है लेकिन अभी तक नालियों की मरम्मत नहीं हो पाई है। कहा जा रहा है कि अभी दो और चेंबर बनने बाकी हैं। अब तक ठेकेदार भी काम की लागत बढ़ने से परेशान है। क्योंकि निगम ने बजट नहीं बढ़ाया है।

अभी दो चैंबर बनना बाकी है। मैं दिवाली से पहले सीवेज को ठीक करने की पूरी कोशिश कर रहा हूं। इस बीच जूनागढ़ के खिलाफ बैठक के कारण गड्ढों को भरना और काम रोकना पड़ा, लेकिन जल्द ही इसे फिर से शुरू किया जाएगा। राजीव गुप्ता, एक्सन यूआईटी.

Author