Trending Now




बीकानेर, स्टाफ की कमी से जूझ रहे सेटेलाइट अस्पताल में मात्र चार रेजीडेंट चिकित्सक भेजकर मरहम लगाने का काम किया गया है। उसके बाद भी अस्पताल के स्वास्थ्य में सुधार की गुंजाइश नजर नहीं आ रही है। इसके अलावा गार्ड और वार्ड ब्वाय भी भेजे गए हैं, लेकिन नर्सिंग कर्मचारियों की कमी को पूरा नहीं किया गया है। जानकारी के अनुसार सरकार के चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति निरस्त करने के आदेश के बाद सेटेलाइट अस्पताल से 13 चिकित्सकों तथा 11 नर्सिंग कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति निरस्त कर उन्हें मूल स्थान पर भेज दिया था। इसके बाद अस्पताल की चिकित्सा व्यवस्था प्रभावित हो गई थी।

इस व्यवस्था को सुधार के लिए मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने चार जूनियर रेजीडेंट चिकित्सकों को सेटेलाइट अस्पताल भेजा है। उसके बाद भी व्यवस्था में सुधार नहीं हो रहा है। इसके अलावा मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने दस सुरक्षा कर्मी और दस वार्ड ब्वाय भी भेजे हैं, लेकिन नर्सिंग कर्मचारियों की अभी तक कोई व्यवस्था नहीं करने के कारण मरीजों को परेशानी हो रही है।

अस्पताल में निश्चेतक चिकित्सक की भी कोई व्यवस्था नहीं हैं। इस वजह से बड़े ऑपरेशन नहीं किए जा रहे हैं। इस कारण मरीजों का दबाव पीबीएम अस्पताल पर बढ़ रहा है। अस्पताल के अधीक्षक डॉ. प्रवीण चतुर्वेदी ने बताया कि निश्चेतन चिकित्सक के अभाव में बड़े ऑपरेशन नहीं हो रहे हैं। केवल छोटे ऑपरेशन ही किए जा रहे हैं जिनमें निश्चेतन चिकित्सक की आवश्यकता नहीं होती है।

Author