Trending Now




बीकानेर,पुष्करणा दिवस समारोह को धूमधाम से मनाये जाने के लिए राजस्थान पुष्टिकर यूथ विंग की अति आवश्यक बैठक राष्ट्रीय अध्यक्ष बी. जी. बिस्सा की अध्यक्षता में आयोजित की गई, जिसमें पुष्करणा दिवस की पूर्व संध्या 09 अगस्त की सायं आयोजित होने वाले सम्मान समारोह के लिए पुरस्कृत किये जाने वाले समाज की विभूतियों का चयन सर्वसम्मति से किया गया।

बैठक की जानकारी देते हुए राष्ट्रीय महामंत्री सुभाष जोशी ने बताया कि सम्मान के लिए समाज के वरिष्ठ नागरिकों को अमृत महोत्सव अभिनन्दन से सम्मान किया जायेगा, जिसमें मुख्य रूप से जनार्दन कल्ला, जुगल किशोर ओझा, एड. शंकरलाल हर्ष, पूर्व पार्षद प्रेमरतनजी जोशी, पं. श्री नथमलजी पुरोहित, लक्ष्मीनारायणजी रंगा, शिवराजजी छंगाणी, बच्छराजजी व्यास, जे. डी. चूरा एवं श्री हर्षजी सहित 80 से अधिक वरिष्ठ नागरिकों का अभिनन्दन कर सम्मान किया जायेगा

राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. विजय आचार्य ने बताया कि बैठक में लिए गए निर्णयानुसार पुष्करणा समाज के युवाओं ने राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल के माध्यम से देश दुनियां में नाम रोशन करने वाले अन्तर्राष्ट्रीय तीरन्दाजी प्रशिक्षक अनिल जोशी, राष्ट्रीय स्तर पर वेट लिफ्टींग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक प्राप्त करने पर रेखा पुरोहित तथा फुटबॉल की सन्तोष ट्रॉफी में विजेता टीम के सदस्य रहे गौतम बिस्सा सहित अन्य खिलाड़ियों को पुष्टिकर खेल रतन सम्मान प्रदान कर सम्मानित किया जायेगा।

राष्ट्रीय उपाध्यक्ष गिरिराज बिस्सा ने बताया कि राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न क्षेत्रों में अपने हुनर का जलवा दिखाकर पुष्करणा समाज का नाम रोशन करने वाले मूर्तिकार लक्ष्मण व्यास, आर्टिस्ट कमल किशोर जोशी, ग्रिनिज बुक में रिकार्ड स्थापित करने वाली मेधा हर्ष, लिम्का बुक में स्थान बनाने वाले पवन व्यास, सहित अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी दाडी- मूछ के

कारण समाज को गौरवान्वित करने वाले गिरधर व्यास, चन्द्रप्रकाश व्यास व राहुल थानवी सहित अनेक प्रतिभाओं को समारोह में सम्मानित किया जायेगा।

राष्ट्रीय सचिव मनोज व्यास ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय संस्थाओं के माध्यम से सामाजिक सरोकारों से पुष्करणा समाज का नाम देश-दुनिया में करने वाले रॉटरी प्रान्तपाल राजेश चूरा एवं रोट्रेक्ट के प्रान्तपाल एवं दक्षिण एशियाई देशों में पुरस्कृत सुरेन्द्र जोशी को भी सम्मानित किया जायेगा

जिला अध्यक्ष जयनारायण बिस्सा ने बताया कि समाज के बच्चों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा में निःशुल्क प्रशिक्षण देने वाले विनोद व्यास, नारायण चूरा, दिनेश बिस्सा, सुरेश व्यास व भरत थानवी जैसे प्रमुख जनों सहित अन्य प्रशिक्षकों को भी सम्मानित किया जायेगा। साथ ही धरणीधर मन्दिर को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलवाने वाले रामकिशन आचार्य को भी समाज गौरव सम्मान प्रदान किया जायेगा।

कोषाध्यक्ष दिनेश चूरा व सचिव के. पी. बिस्सा ने बताया कि पुष्करणा दिवस समारोह में राजस्थान के विभिन्न जिलों में चुने हुए जनप्रतिनिधियों का भी सम्मान किया जायेगा जिसमें जैसलमेर नगर पालिका चेयरमैन हरी वल्लभ कल्ला, पोकरण के मनीष पुरोहित व फलोदी के चेयरमैन पन्नालाल व्यास एवं जयपुर के पार्षद पीयूष किराडू तथा नसीराबाद की पार्षद सरोज बिस्सा सहित स्थानीय पार्षद व जनप्रतिनिधियों का सम्मान किया जायेगा।

बैठक में सचिव नन्द किशोर पुरोहित ने बताया कि बीकानेर जिले के पुष्करणा समाज के युवा उद्घोषक जिन्होंने अपनी आवाज के माध्यम से समाज की पहचान बनाई जिसमें रविन्द्र हर्ष, संजय पुरोहित, ज्योति प्रकाश रंगा व रोहित बोडा को विशेष सम्मान प्रदान किया जायेगा ।

बैठक के दौरान जितेन्द्र आचार्य व मनमोहन पुरोहित ने बताया कि सम्मानित होने वाली प्रतिभाओं का पं. अशोक बिस्सा व अन्य पण्डितों द्वारा मंत्रोचार के साथ अभिनन्दन से स्वागत आरम्भ होगा।

विरेन्द्र किराडू एवं एड. अजय व्यास ने बताया कि इस वर्ष राजकीय सेवा में कार्यग्रहण करने वाली बैंक पी.ओ. जाह्नवी केवलिया, मोहित जोशी, उर्वशी व्यास, लेखाधिकारी अनिकेत व्यास, आदित्य जोशी सहित अन्य युवाओं को भी सम्मान प्रदान किया जायेगा।

अन्त में राष्ट्रीय अध्यक्ष बी. जी. बिस्सा ने सभी पदाधिकारी अपने क्षेत्रों में सामाजिक बन्धुओं से सम्मान समारोह हरी हेरिटेज, जस्सूसर गेट के अन्दर, बीकानेर में उपस्थित होने के साथ ही 10 अगस्त को सुबह 9:00 बजे माँ उष्ट्रवाहिनी के पूजन कार्यक्रम में शामिल होने का भी निवेदन किया

Author