Trending Now




बीकानेर,स्थानीय श्री जैन स्नातकोत्तर महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना, स्काउट एवं एन.सी.सी. के संयुक्त तत्वाधान में देश भर में मादक द्रव्यों के सेवन जैसी गंभीर समस्या से निपटने के लिए ‘नशा मुक्त भारत अभियान’ विषयक गोष्ठी का आयोजन किया गया।

गोष्ठी में मुख्य अतिथि डॉ. अविनाश मानसिक रोग एवं नशा उपचार हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. अविनाश झाझड़िया ने छात्रों को संबोधित करते हुए वर्तमान में समाज में पाँव पसारते नशे की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाने का आह्वान किया। डॉ. झाझड़िया ने अपने व्याख्यान में विभिन्न प्रकार के नशीले पदार्थों, उनके सेवन के दुष्प्रभावों व उनसे बचने के उपचारों पर जोर दिया। नशे की बढ़ती प्रवृत्ति को रोकने के प्रभावी उपायों के रूप में गैर सरकारी संगठनों, युवा विकास केंद्रों, छात्र परामर्श केद्रों व सामाजिक संगठनों को संयुक्त रूप से समाज में बढ़ते नशे के विरुद्ध जागरूकता अभियान चलाने की अपील की।
प्राचार्य डॉ. राजेंद्र चौधरी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि नशा एक दीमक की भांति हमारे युवा पीढ़ी को खोखला बना रही है। हम सभी को मिलकर युवा पीढ़ी को इससे बचाना है। कार्यक्रम में स्काउट रोवर लीडर डॉ. कृष्ण कुमार खत्री एवं एन.सी.सी. अधिकारी श्री फरसा राम चौधरी ने नशा मुक्त रहने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी डॉ. सतपाल मेहरा एवं डॉ. भारती सांखला ने नशा मुक्त रहने की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में डॉ. सुशील कुमार दैया ने व्यावहरिक उदाहरण देकर नशे से हुवे नुकसान के बारे में बताया और सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी संकाय सदस्यों का सराहनीय योगदान रहा। कार्यक्रम का संचालन डॉ. सतपाल मेहरा ने किया।

Author