Trending Now




बीकानेर, कृषि विज्ञान केंद्र और कृषि अनुसंधान केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में आज सोमवार को विश्व मृदा दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कृषि संग्रहालय के सभागार में लगभग सौ किसानों ने कृषि वैज्ञानिकों से संवाद किया। कार्यक्रम की जानकारी देते हुए उप निदेशक डॉ आर के वर्मा ने बताया की हर वर्ष की भांति 05 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस का आयोजन किया जा रहा है। आज ही नए कुलपति प्रो अरुण कुमार द्वारा कार्यभार ग्रहण किया गया है और व्यस्तता के उपरांत भी किसानों को संबोधित किया। इस बार के कार्यक्रम के प्रायोजक जल व भू संरक्षण विभाग है।

सभा को संबोधित करते हुए नए कुलपति प्रो कुमार ने कहा कि लोगों के बीच, मृदा-स्वास्थ्य के महत्व के बारे जागरूकता बढ़ाने के आवश्यकता है और जैविक व प्राकृतिक खेती को बढ़ावा मिले। उच्च उत्पादकता के साथ मृदा स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना होगा। इस दौरान कुलपति द्वारा किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड भी वितरित किए गए। अधीक्षण अभियंता भूप सिंह ने जल व भू संरक्षण विभाग की विभिन्न गतिविधियों से अवगत कराते हुए और पीएम किसान योजना, माइक्रो इरीगेशन, जल संग्रहण पर चर्चा की। अनुसंधान निदेशक डॉ पी एस शेखावत ने रासायनिक उर्वरकों से मृदा स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव को समझाया। इस अवसर पर किसानों के लिए डॉ. शीशराम यादव, क्षेत्रीय निदेशक अनुसंधान व डॉ एस पी सिंह द्वारा कृषि संबन्धित व्याख्यान दिये गए। अंत में केवीके प्रभारी डॉ दुर्गा सिंह ने सबका आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. सुशील ने किया।

कुलपति प्रो. अरुण कुमार ने किया कार्यभार ग्रहण

प्रो अरुण कुमार ने आज सोमवार को स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति पद का कार्यभार ग्रहण किया। पिछले तीन माह से राजस्थान पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. सतीश के. गर्ग कार्यभार देख रहे थे। कार्यभार के तुरंत बाद रजिस्ट्रार, समस्त अधिष्ठाता, निदेशक व अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में कुलपति ने राजस्थान के सबसे पुराने व मातृ कृषि विवि के एक्ट व स्टेट्यूट के अनुसार कार्य करने को कहा और कई अहम मुद्दों पर चर्चा की। समस्त इकाइयों में रिसोर्स जनरेशन से लेकर इकाइयों के बेहतर संचालन को प्राथमिकता देने की बात की गई। सहयोगी इकाइयों को परस्पर सामंजस्य के साथ कार्यों का निष्पादन हेतु कहा। मृदा दिवस कार्यक्रम के उपरांत रजिस्ट्रार, समस्त अधिष्ठाता, निदेशक व अधिकारियों को विस्तृत प्रजेनटेशन हेतु बुलाया गया।

Author