Trending Now




बीकानेर,कोटा,भीलवाड़ा,जोधपुर समेत राज्य अब गर्मी तेज हो गई। कल राज्य 15 शहरों में दिन का तापमान अब 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर दर्ज हुआ। जयपुर, पिलानी, अजमेर समेत अन्य दूसरे शहरों में दिन का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा।

यहां दिन में झुलसाने वाली धूप होनी शुरू हो गई। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अगले 2-4 दिन में राज्य में गर्मी और तेज होगी और पारा कई शहरों में 42 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच आ जाएगा।

राज्य में कल सबसे गर्म दिन बाड़मेर में रहा, जहां का अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यहां दिन में हल्की गर्म हवाएं भी चली। यही स्थिति कल कोटा, जैसलमेर, फलौदी, टोंक, बारां और सिरोही की रही। यहां भी तापमान बढ़कर 41 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया। मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक राज्य में अब अगले 4-5 दिन मौसम पूरी तरह शुष्क रहेगा और दिन में तेज गर्मी रहेगी। वहीं, वेर्स्टन राजस्थान के बाड़मेर, जालोर, जैसलमेर, बीकानेर, फलौदी एरिया में तापमान में बढ़ोतरी होगी। इस बेल्ट में अगले दो-तीन दिन में हल्की स्पीड से हीटवेव भी चल सकती है।

पानी की मांग बढ़ी
गर्मी बढ़ने के साथ ही शहरों और गांवों में कूलर चलने शुरू हो गए, जिससे पानी की मांग भी बढ़ गई। जयपुर शहर में कई जगहों पर पानी की सप्लाई पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है। प्रताप नगर, जगतपुरा, मालवीय नगर समेत कुछ स्थानों पर पानी की सप्लाई टाइम में थोड़ी कमी हो गई। इसके साथ ही इन एरिया में कम प्रेशर के साथ नलों से पानी की सप्लाई हो रही है। वहीं बाजार में भी गर्मी का असर देखने को मिल रहा है। ज्यूस, शिकंजी समेत दूसरे ठंडे पेय पदार्थों की मांग बढ़ गई है।

तापमान अब भी सामान्य से नीचे
भले ही शहरों में दिन में तेज धूप और हल्की गर्म हवाएं चल रही हो, लेकिन तापमान अब भी राजस्थान में सामान्य से नीचे है। अजमेर, बीकानेर, गंगानगर, उदयपुर, अलवर में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से एक से लेकर 2.5 डिग्री तक नीचे है। बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, सीकर, कोटा में भी तापमान अब भी सामान्य से नीचे है। सीकर, सिरोही, गंगानगर, हनुमानगढ़ में रात का न्यूनतम तापमान अब भी 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे है।

Author