Trending Now




बीकानेर,श्री जैन पब्लिक स्कूल, बीकानेर के छात्र छात्राओं द्वारा तैयार किया गया सांइस प्रोजेक्ट राष्ट्रीय बाल विज्ञान काँग्रेस -2021 हेतु राष्ट्रीय स्तर के लिये चयनित हुआ।

प्राचार्य श्रीमती सीमा जैन ने बताया कि पूर्व में उदयुपर से ऑन लाइन माध्यम द्वारा राष्ट्रीय बाल विज्ञान काँग्रेस- 2021, की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता आयोजित की गई थी, जिसमें श्री जैन पब्लिक स्कूल, बीकानेर का चयन 15-02-2022 को होने वाली राष्ट्रीय बाल विज्ञान काँग्रेस-2021 प्रतियोगिता हेतु किया गया है।

“Replacement for No-biodegradable Cups” विषय पर शाला के छात्र एवं ग्रुप लीडर मोलिक राजवंशी एवं छात्र पुनीत वासवानी के नेतृत्व में विज्ञान शिक्षक श्री अमित सारस्वत एवं शिक्षिका श्रीमती गुंजन शर्मा के मार्गदर्शन तैयार किया गया है। शाला के इस प्रोजेक्ट का प्रस्तुतीकरण कई बार कोविड- 19 के नियमों का पालन करते हुए ऑन लाइन प्रस्तुतीकरण कर जागरूकता प्रदान की गई। शाला प्रांगण में पूर्व जिला कलेक्टर श्रीमान् नमित मेहता के समक्ष भी प्रोजेक्ट का प्रदर्शन किया गया, श्री नमित मेहता ने इस इस प्रोजेक्ट के विभिन्न पहलुओं पर जानकारी प्राप्त कर शाला क स्तर पर इस प्रयास पर की भूरी भूरी प्रसंशा की और समस्त टीम को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाऐं प्रदान की।

इस प्रोजेक्ट के द्वारा गुरप लीडर छात्र मोलिक राजवंशी ने वातावरण में प्रदूषण को बचाने के लिए चाय, कॉफी, ज्यूस व अन्य पेय पदार्थों के लिए घर में प्रयुक्त किये जाने वाले कप या ग्लास तैयार किये प्रस्तुतिकरण के दौरान यह बताया कि इन कप या ग्लास के प्रयोग के बाद इन्हें खाया भी जा सकता है, जिससे कि वातावरण में प्रदूषण भी नही होगा और कप घर पर ही तैयार किये हुए होने से उनकी गुणवता काफी स्वास्थ्यवर्धक होती है। इस प्रक्रिया का लाइव प्रस्तुतिकरण कर कुछ कप तैयार किये गये। इस प्रकार से तैयार किये गये कप को बाजार में मिलने वाले रेडिमेड कपों के साथ तुलनात्मक अध्ययन के साथ व्याख्या की गई।

शाला के अध्यक्ष विजय कुमार कोचर, सचिव माणक चन्द कोचर, कोषाध्यक्ष चम्पक मल सुराणा, प्राचार्य श्रीमती सीमा जैन एवं प्रबन्धक विश्वजीत गौड़ ने छात्रों की इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए उन्हें शुभकामनाऐं दी।

Author