Trending Now




बीकानेर,देश में संचालित सरकारी स्कूलों में 1 अक्टूबर से स्कूलों का संचालन समय परिवर्तन होना था. लेकिन शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को एक आदेश जारी कर ग्रीष्मकालीन सत्र को 15 दिन आगे बढ़ा दिया है.ऐसे में अब स्‍कूलों का समय 15 दिन बाद बढ़ाया जा सकता है.

बीकानेर. प्रदेश में सरकारी स्कूलों में 1 अक्‍टूबर से स्‍कूलाें का समय बदलना था, लेकिन इसे 15 दिन के लिए स्‍थगित कर दिया गया है. शुक्रवार को शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल ने एक आदेश जारी कर ग्रीष्मकालीन सत्र की अवधि को 15 दिन बढ़ा दिया है. ऐसे में शीतकालीन सत्र संचालन को 15 दिन के लिए स्थगित कर दिया है.

शिविरा पंचांग के मुताबिक ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन सत्र के मुताबिक विद्यालयों का संचालन होता है. ग्रीष्मकालीन सत्र 1 मार्च से 30 सितंबर तक होता है, तो वहीं शीतकालीन सत्र 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक जारी रहता है. इसके मुताबिक शनिवार 1 अक्टूबर से प्रदेश में शीतकालीन सत्र के मुताबिक विद्यालयों का संचालन होना था और विद्यालयों का समय परिवर्तन भी होना था. नहीं बदलेगा समय: दरअसल शीतकालीन सत्र में स्कूलों का समय 10 बजे से शाम 4.30 बजे होता है. वहीं ग्रीष्मकालीन सत्र में स्कूलों का समय सुबह 7:30 बजे शुरू होता है. 1 अक्टूबर से स्कूलों का संचालन समय बदलना था, लेकिन अब विभाग की ओर से जारी आदेशों के बाद 15 अक्टूबर तक ग्रीष्मकालीन सत्र के मुताबिक ही स्कूल संचालित होंगे.

Author