Trending Now




बीकानेर,शिक्षकों की मांग को लेकर बीकानेर के पुगल से बड़ी संख्या में स्कूली छात्रों ने पदयात्रा शुरू की है. राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अमरपुरा के सौ से अधिक विद्यार्थियों ने दो दिनों तक विद्यालय में ताला लटका रखा था लेकिन विभागीय अधिकारियों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया.

अब ये छात्र करीब 100 किलोमीटर पैदल चलकर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय पहुंच रहे हैं।

पंचायत समिति सदस्य रामनिवास सारस्वत के नेतृत्व में स्कूली छात्राएं भी लड़कों के साथ पैदल ही निकल पड़ी हैं. ये छात्र नोखा, दइया होते हुए छिल्ला, जयमलसर, कोडमदेसर होते हुए बीकानेर पहुंच रहे हैं। यह दूसरा मौका है जब शिक्षकों की मांग को लेकर स्कूली छात्रों को पदयात्रा पर निकलना पड़ा है.

22 पद, 16 पद रिक्त

इस स्कूल में शिक्षकों के साथ एक बड़ी समस्या है। इस स्कूल में 22 में से 16 शिक्षकों के पद खाली हैं। विद्यालय के सुचारू संचालन के लिए प्रधानाध्यापक का पद भी रिक्त है। 8 दिसंबर से अर्धवार्षिक परीक्षाएं शुरू हो रही हैं लेकिन कोर्स अब तक पूरा नहीं हुआ और शुरू भी नहीं हुआ। स्कूल में 400 से ज्यादा छात्र पढ़ते हैं, इन सभी के सामने कोर्स पूरा करने की समस्या आ रही है. ग्रामीण क्षेत्र होने के कारण कोचिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

दो मंत्रियों का क्षेत्र

खास बात यह है कि शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला का गृह जिला है, लेकिन यहां भी शिक्षकों के पद खाली पड़े हैं। हालांकि, हाल ही में हुए तबादले अभियान में ग्रामीण इलाकों के स्कूलों से शिक्षकों को हटाकर शहर भेज दिया गया था. उनके स्थान पर कोई नया शिक्षक यहां नहीं आया। पुगल क्षेत्र खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है। जहां से क्षेत्र के विधायक गोविंदराम मेघवाल खुद राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं. इसके बाद भी सरकारी स्कूलों को शिक्षक नहीं मिल रहे हैं।

Author