Trending Now




बीकानेर, राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष खिलाड़ी लाल बैरवा ने गुरुवार को कलक्ट्रेट में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की तथा अनुसूचित जाति के सभी पात्रों को लाभान्वित करने का निर्देश दिया।
बैरवा ने कहा कि अनुसूचित जाति के व्यक्ति की खातेदारी भूमि पर गैर अनुसूचित जाति के व्यक्ति द्वारा कब्जे की शिकायत पर त्वरित प्रशासनिक और कानूनी कार्यवाही की जाए। पुलिस थानों में अनुसूचित जाति के लोगों की समय पर सुनवाई हो और नियमानुसार मामला दर्ज किया जाए।उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार अधिनियम के तहत दर्ज किए गए मुकदमों के तहत प्रभावी कार्यवाही की जानी चाहिए, जिससे गरीब व शोषित वर्ग को न्याय मिल सके।
बैठक में पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार अधिनियम के तहत जिले में की गई कार्यवाही की रिपोर्ट प्रस्तुत की। आयोग अध्यक्ष बैरवा ने निर्देश दिए कि एक माह के भीतर अभियान चलाकर कब्जे के प्रकरणों का निस्तारण करें। बैठक में जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि अनुसचित जाति के मामलों में जिला प्रशासन द्वारा निरन्तर मॉनिटरिंग की जा रही है।
बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की विभिन्न योजनाओं, श्रम विभाग, अनुजा निगम, बैकिंग योजना, उद्योग विभाग, अनुसूचित जाति के व्यक्तियों व संस्थाओं को आवंटित जमीन की मौके व रिकार्ड की स्थिति की समीक्षा भी की गई।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओम प्रकाश, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) पंकज शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के. , उप निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एल.डी.पंवार सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
*सर्किट हाउस में सुनी आमजन की समस्याएं*
राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष खिलाड़ी लाल बैरवा ने सर्किट हाउस में समस्याएं सुनी। इस दौरान उन्होंने सर्किट हाउस में अनुसूचित जाति के उत्थान व सहयोग के लिए जिले में काम कर रहे सामाजिक संगठनों के सदस्यों के साथ मुलाकात की। अनुसचित जाति से जुड़े संगठनों ने बिजली-पानी, सफाई कर्मचारियों से सफाई कार्य ही करवाने, वरिष्ठता के आधार पर जमादार के पद पर पदोन्नति देने, मृत कमचारी व सेवानिवृत कर्मचारियों को पीपीओ जारी करवाने तथा ठेका प्रथा समाप्त करने सहित अन्य समस्याओं के लिए ज्ञापन दिए। राजस्थान शिक्षक संघ (अम्बेडकर) सहित विभिन्न संगठनों ने अपनी-अपनी समस्याएं आयोग अध्यक्ष के समक्ष रखी। इस दौरान राहुल जादूसंगत, आनंद सिंह सोढा, शिवलाल तेजी, सुनील चावरिया, तुलसीराम चावरिया, आशा स्वामी, डॉ. हैदर मिर्जा बेग, पूनम कंडारा, राजेश वाल्मीकि, हजारीराम देवड़ा, फूसाराम नायक, प्रकाश सांसी, किलाराम सांसी, प्रफुल्ल हटीला, मंगलचंद सरवटे, रतनलाल चावरिया, केवलचंद सरवटे आदि मौजूद रहे।

Author