Trending Now




बीकानेर,सनातन धर्म प्रचारणी सभा राजस्थान ने आज परम पूज्य शंभू गिरी जी महाराज के पावन सानिध्य में सनातन धर्म प्रथम अभियान का शुभारंभ इस अभियान के विचारों के पेंपलेट का विमोचन करके किया गया।

इस अवसर पर सभा के अध्यक्ष सूरजमाल सिंह नीमराना ने कहा कि आज हमें *देशभक्त नहीं धर्म भक्त बनना चाहिए यदि आप सनातन धर्म के भक्त हैं तो, देश की भक्ति उस में अपने आप निहित है।*
आजकल एक ट्रेंड चल रहा है, प्रत्येक व्यक्ति को राष्ट्रभक्त, देशभक्त बनाया जा रहा है, और यह जो ट्रेंड है, यही हिंदू धर्म के पतन का कारण है।
*”अब हमें देशभक्त नहीं, धर्म भक्त बनना है””*
यदि आपका सनातन धर्म नहीं बचा तो,आपका भारत देश भी नहीं बच पाएगा।
इसलिए हम सबको सनातन धर्म को प्रथम व देश को द्वितिय मानकर आगे बढ़ना होगा,आप धर्म की बात करें, *””यदि धर्म बच जाएगा तो,आपका देश भी बच जाएगा””*
इस अवसर पर परम पूज्य शंभू गिरी जी महाराज ने कहा कि यह जो देश भक्ती की मादकता हिंदू युवाओं के शरीर में घोली जा रही है, इससे ना तो देश बच पाएगा और ना ही धर्म बच पाएगा।
हम देश भक्ति की आड़ में हमारे दुश्मनों को भी अपना मान बैठते हैं, इसका उदाहरण है, वर्तमान शासन व्यवस्था जो भारत के द्रोहियों को भी अपना मान कर सबका साथ सबका विकास के चक्कर में हिंदुओं का पतन कर रही है।
इसलिए देश भक्ति को छोड़कर धर्म को अपनाएं ताकि, आपका धर्म बच जाएगा तो, आपका देश अपने आप बच जाएगा। *सनातन धर्म की भक्ति में ही देश भक्ति निहित है।*
उदाहरण के लिए मुसलमान और ईसाई देश भक्ति नहीं करते वो मात्र *”धर्म भक्ति”* करते हैं, आज मुसलमानों के 57,ईसाइयों के 105 देश है, और हिंदू देश भक्ति करता है, धर्म भक्ति नहीं करता। उसका एक देश भी अपना नहीं है, जिसे वह *”हिंदू राष्ट्र”* कह सके।
इस अवसर पर संगठन के उपाध्यक्ष प्रेम सिंह घुमान्दा ने कहा कि आज हमें आवश्यकता है सनातन को आगे बढ़ाने की इसलिए धर्म भक्ति करें, देश भक्ति नहीं, यदि कोई आपको देशभक्ति का पाठ पढ़ाए तो, उसे आप यह शिक्षा देवे,*”””धर्म बचेगा तभी देश बन पाएगा, धर्म के बिना देश नहीं बन सकता””””*, यह मानकर चलें ।
संगठन के महामंत्री एडवोकेट जलज सिंह ने बताया कि आज से यह अभियान निरंतर चलेगा। इसके लिए प्रथम सत्र में राजस्थान के प्रत्येक जिले में जाकर वहां स्थित मठ, मंदिर ,संतो, महंतों, महामंडलेश्वर से मिलकर इस विषय को आगे बढ़ाया जाएगा‌। आमजन को देश भक्ति से नहीं धर्म भक्ति से जोड़ा जाएगा।
उन्होंने कहा कि 13 अगस्त को धर्म प्रथम अभियान के संदर्भ में एक गोष्ठी का आयोजन तुलसी सर्किल पर किया जाएगा, जिसमें बीकानेर के सभी संतो और धर्मगुरुओं वह प्रबुद्ध जन को बुलाया जाएगा।
आज के इस कार्यक्रम में हरी किशन गोदारा, रणवीर सिंह रावतसर, चौधरी महेंद्र सिंह गोदारा, पार्षद अनूप गहलोत, सुनील आचार्य, अश्वनी भाटिया, विजय सिंह, उमाशंकर, दीपक, विजय कुमार, ओम प्रकाश, किशोर कुमार, आदि ने भाग लिया।

Author