Trending Now




बीकानेर,शहर में आज हर गली-मोहल्ले,सड़कों व बाजारों मेें हर तरफ भगवा छाया हुआ नजर आया। हर जगह श्रीराम और भारत माता के जयघोष गुंजायमान थे। मौका था नव संवत्सर पर हिन्दू जागरण मंच की ओर से आयोजित धर्मयात्रा का।

एमएम ग्राउंड से शुरू हुई धर्मयात्रा में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। इस बार धर्मयात्रा में केशरिया लिबास में भारी संख्या में महिलाएं और बालिकाएं भी शामिल रहीं। नव संवत्सर के प्रति लोगों में अपनी हिन्दू संस्कृति के प्रति एक अलग ही जज्बा दिखाई दिया और लोगों में इस आयोजन को लेकर काफी उत्साह भी नजर आया। जैसे-जैसे धर्मयात्रा अपने निर्धारित मार्ग पर बढ़ती रही वैसे-वैसे इस धर्मयात्रा में लोगों की भीड़ बढ़ती गई। एक समय तो ऐसा आया कि तेलीवाड़ा से सार्दुलसिंह सर्किल तक की सड़क पूरी तरह से लोगों से भरी नजर आई। जगह-जगह पर धर्मयात्रा पर पुष्प वर्षा, इत्र वर्षा व केशरिया गुलाल छिड़क कर स्वागत किया गया। धर्मयात्रा जहां-जहां से भी निकली वहां-वहां लोगों ने मिठाई, शीतल जल, बोतल बंद पेय, कैण्डी आदि से सेवा भी की। जगह-जगह डीजे लगा कर देशभक्ति और धार्मिक गाने बजाकर धर्मयात्रा का उत्साह बढ़ाया गया। कई स्थानों पर लोगों ने धार्मिक यात्रा में शामिल लोगों के माथे पर चन्दन से त्रिपुण्ड बनाकर उनका अभिनन्दन किया। रतनबिहारी पार्क के पास देवी-देवताओं की सचेतन झांकियां सजाई गई थी। जूनागढ़ किले के सामने हर वर्ष की तरह इस बार भी बड़ा मंच बनाया गया, जहां मां भारती की आरती की गई।

केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने की पुष्प वर्षा
हिन्दू जागरण मंच की ओर से आयोजित धर्मयात्रा पर इस बार केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल बीजेपी नेता दीपक पारीक ने भी पुष्प वर्षा कर लोगों का और उनकी धर्म के प्रति आस्था व भावना का स्वागत किया। केईएम रोड स्थित होटल सिटी पैलेस की दूसरी मंजिल पर खड़े होकर केन्द्रीय मंत्री मेघवाल ने धर्मयात्रा में शामिल लोगों पर पुष्प वर्षा की।

पुलिस रही चौकस
धर्मयात्रा को लेकर पुलिस की ओर से पहले से ही सतर्कता बरती जा रही थी। धर्मयात्रा के दौरान भी शहर के प्रमुख स्थलों पर पुलिसकर्मी तैनात रहे। वहीं धर्मयात्रा के साथ एसटीएफ के जवान भी एमएम ग्राउंड से जूनागढ़ तक साथ रहे। प्रेमजी प्वाइंट पर पुलिस की ओर से दो मंजिला मंच बनाया गया था। जहां पर पुलिसकर्मी दूरबीन से इस आयोजन पर नजरें रखे हुए थे। वहीं कोटगेट और सार्दुलसिंह सर्किल पर तैनात पुलिसकर्मी ड्रोन के जरिए आयोजन पर निगाहें बनाए हुए थे।

Author