Trending Now




बीकानेर, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री रमेश चंद मीणा ने सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में विभागीय अधिकारियों की बैठक ली।
इस दौरान उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत मांग और जनसंख्या के अनुरूप काम दिए जाएं। स्वीकृत कार्यों में श्रम और सामग्री के अनुपात का ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत 100 दिन का रोजगार पूरा करने वाले परिवारों की संख्या बढ़ाई जाए। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा की अनुपालना में पात्र परिवारों को 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार दिया जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारियों द्वारा मनरेगा कार्यस्थलों का निरीक्षण किया जाए तथा प्रभावी ऑनलाइन रिपोर्टिंग की जाए।
मीणा ने कहा कि केटलशेड का निर्माण नॉर्म्स के अनुसार करवाया जाए। उन्होंने कहा कि गरीब और जरूरतमंद परिवार को मनरेगा का लाभ मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत किष्तें समय पर दी जाएं। स्वच्छ भारत मिशन के तहत निर्मित सामुदायिक शौचालयों की नियमित साफ-सफाई हो तथा इनका उपयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि संबंधित ग्राम पंचायत इसकी जिम्मेदारी लें।
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि ग्रामीण विकास से संबंधित कार्यों की स्वीकृति से पूर्व ग्राम पंचायत की साधारण सभा में इसका अनुमोदन किया जाए। पंचायत समिति और जिला परिषद में इसकी चर्चा की जाए। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी जल संचय योजना के तहत हुए कार्यों के भौतिक सत्यापन के लिए कमेटी बनाई जाए। जिला परिषद की साधारण सभा की बैठकें 45 दिन में हो। उन्होंने कहा कि एमएलए-एमपी लेड से स्वीकृत कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग करने तथा पूर्ण कार्यों के उपयोगिता प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।
आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने कहा कि मनरेगा के तहत नहरी क्षेत्र में पटडा सुदृढ़ीकरण जैसे कार्य प्राथमिकता से किए जाएं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण की राशि बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार को पत्र भिजवाने, नव स्वीकृत ग्राम पंचायत भवनों के भवन बनवाने के निर्देश दिए।
बैठक में श्रीडूंगरगढ़ विधायक गिरधारी लाल महिया, जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल, जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., बीकानेर पंचायत समिति प्रधान लाल चंद आसोपा, श्रीडूंगरगढ़ प्रधान सावित्री देवी गोदारा, झंवर लाल सेठिया, केसराराम गोदारा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Author