Trending Now




आज पूरा देश आजादी के 75 वर्ष पूरे होने का जश्न धूम -धाम से मना रहा है सिर्फ भारत देश मे ही नही बल्कि संसार के प्रत्येक देश मे जहाँ कहीं भी कोई भारतीय है वो आज आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर को मना रहा है ! देश-विदेश में अनेक तरह के आयोजन की तैयारियां साल भर से चल रही है

केंद्र सरकार भी इस अवसर को जोरशोर से मना रही है सरकार का इस आयोजन को लेकर अरबो रुपये के सरोकार है सरकार के सभी मंत्रालयों के द्वारा कोई ना कोई खास आयोजन और खास काम की जिम्मेदारी ली गई है
पिछले 75 वर्षों में भारत सरकार ने विशेष अवसरों पर सैंकड़ो तरह के प्रचलित और संग्रहणीय सिक्के जारी भी जारी किए है
लगभग देश की पहचान से जुड़े इतिहास के हर व्यक्ति की स्मृति में समय-समय पर सिक्के जारी हुए है
इसी जश्न में डूबे बीकानेर के 36 वर्षिय सुधीर लुणावत ने सरकार से इस अमृत महोत्सव पर 75 रुपये का स्मारक नोट जारी करने का निवेदन किया है !
बचपन से सिक्के और करेंसी नोटों के संग्रह और अध्ययन से जुड़े व इस शौक की बदौलत देश-विदेश के कई रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करवा चुके सुधीर इस नोट को जारी करवाने के लिए पिछले 2 वर्षों से प्रयास कर रहे है !
सुधीर ने प्रधानमंत्री, वित्त मंत्री ,सांस्कृतिक मंत्री और रिजर्व बैंक सहित इससे जुड़े सभी विभागों को अपनी इस परिकल्पना के बारे में कई बार लिखा लेकिन सुधीर बताते है कि कहीं से इस संबंध में कोई जवाब नही आया ! हालांकि सुधीर की जान पहचान के कई अधिकारियों ने बातचीत में इस विषय को बहुत ही रोचक और शानदार बताया लेकिन लिखित में सभी विभागों ने यही आश्वासन दिया कि आपके निवेदन पर विचार किया जाएगा या आपके निवेदन को आगे की कार्यवाही के लिए भेज दिया गया है ! पर कहीं से कभी भी इस विषय पर कोई सकारात्मक जवाब नही आया !
आज दुनियाभर के छोटे छोटे देश अपने देश में विशेष अवसरों पर सिक्को के साथ-साथ स्मारक नोट भी निकाल रहे है जिनकी दुनियाभर में विशिष्ट और लिमिटेड एडिशन होने के कारण भारी मांग भी रहती है सुधीर बताते है कि हमारे देश मे भी इन 75 वर्षों में 2 बार स्मारक नोट जारी हुए पहली बार गांधीजी की जन्म शताब्दी के अवसर पर 1,2,5,10 और 100 रुपये के नोट जारी हुए तो दूसरी बार आर्यभट्ट की स्मृति में 2 रुपये के नोट पर आर्यभट्ट सेटेलाइट का फोटो छापा गया था !
सुधीर के अनुसार वित्त मंत्रालय में नोट मुद्रण पर निर्णय लेने वाले अधिकारियों को स्मारक नोट के बारे में या तो पूर्ण जानकारी नही है या कोई भी अधिकारी खुद चलाकर इस जोख़िम को अपने हिस्से लेना नही चाहता !
सुधीर ने इस 75 रुपये के नोट के लिए हर बार निवेदन पत्र के साथ देश और दुनिया मे जारी हो रहे स्मारक नोटो के बारे में जानकारी दी और भारत मे इसे जारी करने पर होने वाले फायदों के बारे में भी विस्तार से बताया लेकिन किसी भी पत्र का सन्तुष्टि वाला जवाब सुधीर को नही मिला !
सुधीर बताते है कि हमारे साथ ही अंग्रेजों से आजाद हुआ देश इस मामले में हमसे आगे रहा है
पाकिस्तान में आजादी के 75 वर्ष पुरे होने पर प्रचलन हेतू 75 रुपये का नोट जारी हो रहा है
अनगिनत अवसरों की तरह इस अमृत महोत्सव पर भी भारत सरकार ने 1,2,5,10 और 20 रुपये के खास सिक्के जारी किए है
सुधीर के अनुसार केंद्र सरकार को 75 रुपये का नोट जारी करना चाहिए सिक्के की बजाय नोट पर देश के 75 वर्षो के विकास,शौर्य, प्रगति और संस्कृति को दिखाने का एक उचित स्थान मिल जाता है ! देश के करेंसी में एक अद्भुत नयापन आ जाता है जिसका पूरा देश उत्सुकता से स्वागत करता है व देश और दुनियाभर में करेंसी नोटो का संग्रह करने वाले लाखों लोगों को जीवनभर सहेजकर रखने के लिए भारत से एक अमूल्य धरोहर मिल जाती है
अपने घर -परिवार और नोकरी में व्यस्त रहने वाले सुधीर ने बताया कि वो हार नही मांगेंगे और इस 75 के नोट को जारी करवाने की भरपूर कोशिश करेंगे

Author