Trending Now




बीकानेर,शहर में आए दिन सड़क हादसे होते रहते हैं। कारण है,लोगों की ड्राइविंग की आदतें सही नहीं हैं। कई लोग ठीक से वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन भी नहीं करते हैं। यही कारण है कि एक माह में हादसों में पांच लोगों की मौत हो चुकी है।

पीबीएम अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में दर्जनों घायल पहुंच चुके हैं। ट्रैफिक पुलिस की मदद से शहर में लोगों की ड्राइविंग की आदतों को लेकर सर्वे किया तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। सात दिनों के इस सर्वे में हमने सात ट्रैफिक प्वाइंट चिन्हित किए।

इन नाकों से गुजरने वाले हर तरह के वाहनों पर नजर रखी जा रही थी। पता चला कि शहर के सभी सातों चौराहों से रोजाना 31 हजार से अधिक दोपहिया वाहन निकलते हैं। इनमें से 28 फीसदी लोगों ने हेलमेट नहीं पहना था. 30 साल से कम उम्र के चालकों की संख्या 2392 और 30 साल से ऊपर वालों की संख्या 6399 थी। हेलमेट न पहनने वालों में छात्र और महिलाएं भी थीं।

50825 वाहन, सर्वाधिक 31 हजार दोपहिया वाहन :

ट्रैफिक पुलिस ने लोगों की ट्रैफिक आदतों का पता लगाने के लिए एक विशेष टीम गठित की। टीम में शामिल जवान रोजाना हाइवे और सड़क से गुजरने वाले वाहनों पर नजर रखते थे। सर्वेक्षण के अनुसार, सभी श्रेणियों के लगभग 50,000 वाहन प्रतिदिन सात बिंदुओं पर चलते हैं।

Author