Trending Now




बीकानेर.शहर में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों की संख्या हर साल बढ़ रही है। यातायात नियमों को तोडऩे वाले ५2 लोगों के लाइसेंस तीन महीने के लिए निलंबित किए गए हैं। यह कार्रवाई परिवहन विभाग द्वारा यातायात पुलिस की सिफारिश पर की गई है। पुलिस ने पिछले साल १०१७ लोगों के लाइसेंस निलंबित करने की सिफारिश की थी जबकि इस साल 2८७६ वाहन चालकों के लाइसेंस निलंबित करने की सिफारिश की है। इससे स्पष्ट अंदाजा लगाया जा सकता है पुलिस की अनदेखी व लापरवाही के चलते वाहन चालकों में पुलिस का जरा भी खौफ नहीं है। वाहन चालक लाइसेंस जब्त होने के बावजूद धड़ल्ले से सरपट वाहन दौड़ा रहे हैं।

यातायात पुलिस की ओर से क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में बीते वर्ष १०१७ लाइसेंस निलंबित करने की सिफारिश की गई थी। इस साल 28७६ ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित करने की सिफारिश की गई है। इस साल अब तक ५2 लाइसेंस निलंबित किए गए हैं। इसमें शराब पीकर वाहन चलाना, तेज रफ्तार, ओवरलोड गाड़ी चलाने के मामलों में कार्रवाई की गई है। अब चौराहों पर हाइटेक ट्रैफिक सिग्नल व कैमरे लगने के साथ-साथ विशेष चेकिंग अभियान के कारण लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई में इजाफा हुआ है। ई-चालान की व्यवस्था शुरू होने से वाहन चालक द्वारा सिग्नल तोड़कर भागने या जेब्रा क्रॉसिंग से आगे खड़े होने पर वह कैमरे में कैद हो जाते हैं। ऐसे चालकों के ई-चालान बनाए जाते हैं। बार-बार यातायात नियम तोडऩे और ई-चालान को अनदेखा करने वाले चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी।

यह कहते हैं आंकड़े

पिछले साल यातायात पुलिस ने नियमों का उल्लंघन करने पर ९० हजार ३९ वाहन चालकों के चालान किए। इनसे १ करोड़ ६2 लाख एक हजार ९५० रुपए का जुर्माना वसूला। वहीं १०१७ वाहन चालकों के लाइसेंस निरस्त करने के प्रस्ताव परिवहन विभाग को भेजे गए। वर्ष 2021 में अब तक ९० हजार ५९५ वाहन चालकों के चालान बनाए, जिनसे १८ लाख ४० हजार ५०० रुपए जुर्माना वसूला। इनमें हेलमेट के ३६६१ चालान है। वहीं 28७६ वाहन चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित करने की सिफारिश की गई, जिसमें ५2 लाइसेंस निलंबित हुए हैं।

सर्वर में दर्ज किया जाता है निलंबन

यातायात पुलिस नियम तोडऩे वाले चालकों के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश परिवहन विभाग को करती है। इस सिफारिश पर परिवहन विभाग सर्वर में ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित कर देता है। यदि लाइसेंस का स्टेट्स सर्वर में खोला जाएगा तो वह निलंबित दर्शाएगा। लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई होने के बाद संबंधित व्यक्ति को सूचना भेजी जाती है। उसे चेतावनी दी जाती है कि गाड़ी चलाते पाए गए तो कार्रवाई होगी। लाइसेंस निलंबन अवधि में गाड़ी चलाते पकड़े जाने पर लाइसेंस निरस्त भी कार्रवाई की जाती है।

भुलाए नहीं जा सकते यह हादसे

८ जून को जयपुर रोड स्थित रायसर-नौरंगदेसर के बीच बोलेरो व कार में टक्कर, चार की मौत

१८ जून को जामसर के पास ट्रक व बोलेरो की टक्कर, चार की मौत

३१ अगस्त को नोखा के पास श्रीबालाजी गांव में क्रूजर व ट्रेलर की भिड़ंत, १३ की मौत

१ सितंबर को नाल के पास कर पलटने से चार लोगों की मौत

१५ अक्टूबर महाजन थाना क्षेत्र में ट्रक, पिकअप व बाइक की भिड़ंत, एक की मौत

25 अक्टूबर को नोखा के पास रीट परीक्षा देकर अपने गांव नागौर जा रहे अभ्यर्थियों की जीप को ट्रक ने मारी टक्कर, तीन की मौत, छतरगढ़ के पास बाइक को अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर, दो की मौत

निलंबन की कार्रवाई

यातायात नियम तोडऩे वाले वाहन चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित करने की सिफारिश परिवहन विभाग को गई थी, जिसमें से इस साल ५६ लोगों के लाइसेंस निलंबित किए गए हैं। अब यह लोग गाड़ी चलाते पाए जाते हैं तो इनके खिलाफ कार्रवाई होगी। प्रदीप सिंह चारण, यातायात पुलिस प्रभारी

Author